×

UP News: यूपी में रोडवेज बस का सफर 25 पैसे प्रति किमी महंगा, जल्द लागू होगा बढ़ा हुआ किराया

UP News: यूपी में रोडवेज बसों के किराए में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। एसटीए की सोमवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी। STA से मंजूरी के बाद ये प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया और वहां से मंजूरी मिलते ही नई दरें लागू कर दी जाएंगी।

Prashant Dixit
Published on: 31 Jan 2023 6:10 AM GMT
Roadways Bus Travel Became Expensive in UP
X

Roadways Bus Travel Became Expensive in UP (Photo: Social Media)

UP News: उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों के किराए में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। राज्य परिवहन प्राधिकरण (STA) की सोमवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी। STA से मंजूरी के बाद ये प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया और वहां से मंजूरी मिलते ही नई दरें लागू कर दी जाएंगी। ये बढ़ा हुआ किराया एक सप्ताह के अंदर लागू होने की उम्मीद है। इस बैठक में ऑटो और टेंपो का किराया बढ़ाने की भी अनुमति दी गई है। जबकि पूर्वांचल, लखनऊ, आगरा और नोएडा आदि एक्सप्रेसवे पर बसों के परमिट संबंधी प्रस्ताव को अभी टाल दिया गया है।

नई सभी बसों की ये होंगी दरें

सामान्य बस - 1.05 रुपये की जगह 1.30 रुपये।

वोल्वो - 2.32 रुपये की जगह 2.57 रुपये।

जनरथ - 1.57 रुपये की जगह 1.82 रुपये।

एसी स्लीपर - 2.10 रुपये की जगह 2.35 रुपये।

यह होगा यूपी में नया बसों का किराया

नया किराया लागू होने के बाद लखनऊ से दिल्ली जाने वाले लोगों को 125 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। जबकि प्रयागराज का किराया 252 से बढ़कर 304 रुपये हो जाएगा। तो वहीं गोरखपुर के लिए 367 की जगह 443 रुपये देने होंगे। ये नया किराया लागू होने के बाद यूपी रोडवेज को करीब 30 करोड़ रुपये सालाना का मुनाफा होगा। इस बैठक में मिली अनुमति के अनुसार ऑटो और टेंपो में पहले किमी के लिए यात्री को 10.58 रुपये देने होंगे। इसके बाद प्रति आधा किमी 3.40 रुपये देना होगा। आपको बता दें यूपी में रोडवेज की 11,200 बसों से रोजाना 15 लाख से भी ज्यादा लोग सफर करते हैं।

ऑटो किराए की बढ़ोतरी पर लगी मुहर

राज्य सड़क प्राधिकरण (STA) की बैठक में सोमवार को Roadways bus and road travel in UP costlier by 25 paise per km and auto rickshaw fares also increased के किराये में बढ़ोतरी के लिए भी प्रस्ताव को अनुमति दी गई है। अब सभी बिंदुओं पर गणना के बाद किराए में बढ़ोतरी लागू की जाएगी। लखनऊ ऑटो थ्री वीलर संघ के अनुसार प्रथम 2 किलोमीटर के लिए ₹25 और उसके बाद ₹12 रुपये प्रति किमी किराया करने की मांग रखी है। थ्री वीलर संघ ने बताया कि 2014 में किराए में बढ़ोतरी हुई थी। तब 1 किलोमीटर के लिए ₹6.39 किराया तय किया गया था। एसटीए ने हमारे प्रस्ताव को कितना भेजा इसकी जानकारी हमको नहीं है। अभी शहर में 4600 ऑटो चल रहे है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story