×

HC: शिक्षामित्रों को नहीं मिलेगा दोनों पदों पर नौकरी का लाभ, SC में करें अपील

aman
By aman
Published on: 16 Sep 2016 3:14 PM GMT
HC: शिक्षामित्रों को नहीं मिलेगा दोनों पदों पर नौकरी का लाभ, SC में करें अपील
X

इलाहाबाद: शिक्षामित्र से प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक समायोजित हुए फिर उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित विज्ञान के 29 हजार पदों पर चयनित लोगों को 'लीन' (दोनों पदों पर नौकरी सुरक्षित रखने) का लाभ नहीं मिलेगा। हाईकोर्ट ने शिक्षामित्रों की इस मांग को लेकर दाखिल याचिकाएं निस्तारित करते हुए उन्हें सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अर्जी दाखिल करने की छूट दी हैै। अरुण कुमार सहित 28 अन्य की याचिका पर न्यायमूर्ति मनोज मिश्र ने शुक्रवार को सुनवाई की।

ये थी याचियों की मांग

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिवक्ताओं ने बताया कि शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बनने के बाद कुछ लोग गणित विज्ञान के सहायक अध्यापक पर भी चयनित हो गए हैं। उन्होंने मांग की थी, कि जब तक गणित विज्ञान वाले पद पर उनकी नियुक्ति पुख्ता न हो जाए उनकी सेवाएं प्राथमिक विद्यालयों में भी जारी रखी जाए। क्योंकि ऐसा नियम है।

इसलिए नहीं मिलेगा लीन का लाभ

बेसिक शिक्षा विभाग का कहना था कि याचीगण की सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति हाईकोर्ट की ओर से अवैध करार दी जा चुकी है। मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। याचीगण सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश के तहत सेवा में बने हुए हैं। इसलिए उनको लीन का लाभ नहीं दिया जा सकता है। कोर्ट ने इस तर्क से सहमत होते हुए याचिका निस्तारित कर दी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story