×

Meerut Bus Service: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम बसों का किराया बढ़ाने की तैयारी, पढ़ें पूरी खबर

Meerut News: डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी ( increase price of diesel) के बीच रोडवेज ने बसों का किराया (roadways increased fare of buses) बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 April 2022 5:15 PM GMT
Uttar Pradesh Transport Corporation buses
X

UP Buses: Photo - Social Media

Meerut News: डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी ( increase price of diesel) के बीच रोडवेज ने बसों का किराया (roadways increased fare of buses) बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। अफसरों के मुताबिक, निदेशक मंडल की बैठक में किराया बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

दरअसल, लगातार डीजल की कीमतों में वृद्धि होने से परिवहन निगम को घाटा हो रहा है। ऐसे में रोडवेज अधिकारी डीजल दरों में हुए इजाफे की भरपाई किराया बढ़ाकर करना चाहते हैं। परिवहन निगम (transport corporation) के अफसरों की मानें तो जल्दी ही निदेशक मंडल की बैठक बुलाकर उसमें सभी बिंदुओं पर विचार करते हुए किराया बढ़ाने का प्रस्ताव लाया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नही है कि कितना फीसदी किराया बढ़ाया जाएगा। लेकिन किराए में बढ़ोतरी तयमानी जा रही है। हालांकि यात्रियों को महंगे किराए का ज्यादा बोझ न उठाना पड़े, इसका भी पूरा ख्याल परिवहन निगम जरूर रखेगा।

खर्च के अनुसार आय नहीं

निगम के एक अधिकारी के मुताबिक खर्च के अनुसार आय नहीं हो रही है। इस कारण वेतन और बसों के रखरखाव में परेशानी आ रही है। बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की करीब 11,939 बसें रोजाना करीब 58 करोड़ किलोमीटर का सफर तय करतीं हैं। इससे रोडवेज को तकरीबन 4727.75 करोड़ की प्रतिवर्ष आय होती है. वहीं, लगातार डीजल के दामों में हो रही बढ़ोतरी से रोडवेज को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है।

डीजल के दामों में रोजाना हो रही बढ़ोत्तरी

गौरतलब है कि उत्तर राज्य सड़क परिवहन निगम ने जनवरी 2020 में बस के किराये में 10 से 40 पैसे प्रति किमी बढ़ोत्तरी की थी। इसके बाद कोरोना के चलते करीब डेढ़ साल निगम की बसों का संचालन काफी बाधित रहा था। कोरोना का प्रकोप थमा तो अब डीजल के दामों में रोजाना हो रही बढ़ोत्तरी ने परिवहन निगम की कमर तोड़ कर रख दी है।

दूसरी तरफ तेल कंपनियों ने रोडवेज को आपूर्ति किए जा रहे डीजल पर न केवल मार्केट रेट पर छह रुपये का डिस्काउंट देना बंद कर दिया है, बल्कि अब मार्केट रेट से भी छह रुपये ज्यादा रेट पर डीजल दे रही हैं। इसके चलते रोडवेज पर करीब 54 लाख रुपये प्रतिदिन का बोझ पड़ रहा है। अकेले मेरठ रोडवेज रीजन पर भी करीब 2.77 लाख प्रतिदिन का बोझ बढ़ गया है।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story