×

Mau News: बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाएगा टीका, न करें लापरवाही!

Mau News: पांच साल तक बच्चों को सात बार टीका लगवाना चाहिए। 24 फरवरी तक चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण।

Asif Rizvi
Report Asif Rizvi
Published on: 18 Feb 2023 12:29 PM GMT
Vaccine will save children from 12 deadly diseases, dont be negligent!
X

जनपद मऊ में तीन माह का विशेष टीकाकरण अभियान बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाएगा टीका: Photo- Social Media

Mau News: जिले में बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए तीन माह का विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जन्म से 5 वर्ष की आयु के सभी बच्चों का सात बार नियमित टीकाकरण आवश्यक है। बच्चों को यह टीका 12 प्रकार की जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा देता है। इसलिए बच्चों का टीकाकरण जरुर कराना चाहिये। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेश अग्रवाल ने जानकारी दी। सीएमओ डॉ. अग्रवाल ने बताया कि अभियान का प्रथम चरण 9 से 20 जनवरी तक चलाया गया। अब अभियान का दूसरा चरण 13 फरवरी से शुरू हुआ है जो 24 फरवरी तक चलेगा।

पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों को टीके से आच्छादित किया जायेगा। यह टीका उन्हें कई तरह के रोगों से प्रतिरक्षित करता है। बच्चों का सात बार नियमित टीकाकरण कराकर उन्हें टीबी, हेपेटाइटिस-बी, पोलियो, काली खांसी, डिप्थीरिया, टिटनेस, हिब इंफेक्शन, निमोनिया, दस्त, खसरा व रूबेला और दिमागी बुखार जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है। दूसरे चरण के अभियान में 7,683 बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बृजेश कुमार यादव ने बताया कि टीकाकरण का विशेष अभियान 24 फरवरी तक चलेगा, वहीं तीसरे एवं आखिरी चरण में छूटे हुए बच्चों को 13 मार्च से 24 मार्च तक टीका लगाया जायेगा। इस अभियान के तहत टीकाकरण को शत-प्रतिशत करने का लक्ष्य है, जिसमें टीकाकरण से छूटे 13 प्रतिशत बच्चे, टीकों के विपरीत प्रभाव की आशंका वाले 30 प्रतिशत बच्चे, जानकारी का अभाव वाले 12 प्रतिशत, किसी से संपर्क न होने वाले 23 प्रतिशत, अन्य कारणों से छूटे 6 प्रतिशत बच्चे भी शामिल हैं।

टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक भी किया जायेगा

पिछले चरण में 50,726 लक्ष्य के सापेक्ष लगभग 95 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया गया था। इसके अलावा टीकाकरण से इनकार करने वाले परिवारों को समझाना और उनके बच्चों को टीकाकरण का लाभ देना भी इस अभियान का लक्ष्य है। डीआईओ डॉ. बीके यादव ने बताया कि खसरे का उन्मूलन करने के लिए दिसंबर 2023 तक का सरकार का लक्ष्य है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story