×

कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां जोरों पर, UP में 1477 स्थानों पर हुआ ड्राई रन

कोरोना वैक्सीन आने के पहले आज प्रदेश के कई  जिलों में वैक्सीन का अंन्तिम ड्राई रन आयोजित किया गया। लखनऊ में  केजीएमयू में 2, एस.जी.पी.जी.आई., राम मनोहर लोहिया संस्थान, सहारा अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माल और मलिहाबाद  में एक-एक सत्र आयोजित हुआ। 

Monika
Published on: 11 Jan 2021 4:41 PM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां जोरों पर, UP में 1477 स्थानों पर हुआ ड्राई रन
X
कोरोना वैक्सीन ड्राई रन

लखनऊ: कोरोना वैक्सीन आने के पहले आज प्रदेश के कई जिलों में वैक्सीन का अंन्तिम ड्राई रन आयोजित किया गया। लखनऊ में केजीएमयू में 2, एस.जी.पी.जी.आई., राम मनोहर लोहिया संस्थान, सहारा अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माल और मलिहाबाद में एक-एक सत्र आयोजित हुआ। प्रत्येक सत्र के लिए एक टीम जिसमें पांच टीकाकरण कर्मी तथा 15 -15 लाभार्थी शामिल हुए । इस पूरी प्रक्रिया में किसी को भी वैक्सीन नहीं लगायी गयी बल्कि केवल वैक्सीन का मॉक ड्रिल हुआ।

तीन कमरों में टीकाकरण केंद्र बनाये गए

प्रदेश के सभी जिलों में प्रत्येक सत्र के लिए तीन कमरों में टीकाकरण केंद्र बनाये गए थें । पहला रूम वेटिंग रूम जिसमें लाभार्थी का वेरिफिकेशन करने के उपरांत उसे बैठाया गया तथा कोविंन पोर्टल पर डाटा अपलोड किया गया। दूसरा रूम वैक्सीनेशन रूम, जहां पर लाभार्थियों को टीका लगाया गया। तीसरा रूम ऑब्जरवेशन रूम, जिसमें टीकाकरण के बाद लाभार्थियों को करीब आधे घंटे तक बैठाया गया। जहां पर 30 मिनट के भीतर टीका लगने वाले व्यक्ति पर टीके के प्रतिकूल प्रभाव पर विशेष नजर रखी गयी। इसके लिए एक स्पेशलिस्ट टीम तैनात थी जिसमें डाक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ शामिलहुए । वैक्सीनेशन के 30 मिनट बाद ही लाभार्थी घर जा भेजा गया।

ये भी पढ़ें: कोर्ट ने आप MLA सोमनाथ भारती को भेजा जेल, जमानत पर 13 जनवरी को सुनवाई

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश सरकार से जुड़े

जिले में सोमवार को प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स द्वारा कोविड वैक्सीन का ड्राई रन हुआ। आज की पूरी गतिविधि के माध्यम से बायोमेडिकल वेस्ट का निष्पादन करने, ओब्सेर्वेशन कमरे में लाभार्थी को रखने के बाद वैक्सीन का प्रतिकूल प्रभाव देखने और उसका इलाज करने का ड्राई रन किया गया।

प्रदेश के सभी जिले वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश सरकार से जुड़े रहे और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने जनपदों में वैक्सीनेशन की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। सोमवार को सम्पन्न इस पूर्वाभ्यास में प्रदेश के कुल 1477 स्थानों पर ड्राई रन सत्र आयोजित किये गये जिसमें प्रत्येक सत्र में 15 लाभार्थी मौजूद थें ।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: UP में बर्ड फ्लू अलर्ट: औरैया में प्रशासन आया एक्टिव मोड पर, दिए सख्त निर्देश

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story