×

UP: अब दिव्यांगजन समेत ग्रामीण महिलाओं को लगेगा टीका, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन का काम

सीएम योगी ने कि कोविड नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा अपनायी गई रणनीति के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Chitra Singh
Published on: 13 May 2021 3:39 AM GMT
UP: अब दिव्यांगजन समेत ग्रामीण महिलाओं को लगेगा टीका, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन का काम
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत अब दिव्यांगजन, अशक्त लोगों, ग्रामीण महिलाओं, श्रमिकों के वैक्सीनेशन (Vaccination) का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा। इन वर्गों के वैक्सीनेशन के लिए जन सुविधा केन्द्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराकर प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (Health center) पर टीकाकरण किया जाएगा ।

इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव एवं इसके उपचार लिए सुझाव देने के लिए गठित सलाहकार समिति की संस्तुतियों पर कार्यवाही के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा। समिति में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज तथा प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा, समिति के सदस्य होंगे। इसके अलावा चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाहकार समिति की संस्तुति के आधार पर 'ब्लैक फंगस' (Black fungus) बीमारी को लेकर जल्द ही कार्ययोजना तैयार की जायेगी।

11 दिनों में संक्रमण के मामले हुए कम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि कोविड नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा अपनायी गई रणनीति के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। प्रदेश में इस वैश्विक महामारी का संक्रमण लगातार कम हो रहा है। एक्टिव केसेज की संख्या में निरन्तर कमी आ रही है। 30 अप्रैल को प्रदेश में 3 लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामले थे। विगत 11 दिन में संक्रमण के एक्टिव मामलों में एक लाख 4 हजार से अधिक की कमी आयी है। जबकि विगत 24 अप्रैल को कोरोना के 38,000 से अधिक नये मामले आये थे। इस प्रकार प्रतिदिन मिलने वाले नए मामलों की संख्या में लगभग 20,000 की कमी आयी है।

टेस्टिंग की कार्यवाही को तेजी से बढ़ाया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के बचाव एवं उपचार की व्यवस्था को निरन्तर सुदृढ़ और प्रभावी बनाए रखें। टेस्टिंग की कार्यवाही को तेजी से बढ़ाया जाए। प्रतिदिन कोरोना के 3 लाख से 3.25 लाख टेस्ट किये जाएं। इनमें से आरटीपीसीआर विधि से 1.5 लाख टेस्ट तथा 1.5 लाख से 1.75 लाख टेस्ट रैपिड एण्टीजन माध्यम से किये जाएं।

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

उन्होंने कहा कि गांवों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विशेष जांच अभियान को और प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने निगरानी समितियों और आरआरटी के मध्य बेहतर तालमेल पर बल देते हुए कहा कि निगरानी समितियों द्वारा चिन्हित किये गये लक्षणयुक्त अथवा संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों के एण्टीजन टेस्ट आरआरटी द्वारा तत्काल किये जाएं।

'संक्रमित व्यक्तियों का तत्काल उपचार हो'

योगी ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन की निरन्तर उपलब्धता बनी रहनी चाहिए। वैक्सीन की आपूर्ति पर्याप्त संख्या में बनी रहे, इसके लिए प्रतिष्ठानों को अग्रिम भुगतान पर विचार किया जाए। प्रत्येक दशा में वैक्सीनेशन का कार्य निर्बाध रूप से जारी रहना चाहिए। वैक्सीन वेस्टेज को न्यूनतम करने के लिए प्रभावी प्रयास किये जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमित पाये जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का उपचार तत्काल प्रारम्भ कर दिया जाए। कोरोना मरीजों के उपचार के लिए कोविड बेड की संख्या बढ़ाने की कार्यवाही लगातार चलनी चाहिए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story