×

वेलेंटाइन डे वीक: गोरखपुर में सुर्ख लाल से गेरुवा गुलाब की टक्कर

प्रेम को समर्पित वेलेंटाइन वीक के पहले दिन हर तरफ गुलाब के फूल की मांग दिख रही है। बंगलुरू और पूणे से मंगाए गए फूल प्रेमी युगलों को ही नहीं नवविवाहितों को भी खूब पंसद आ रहे हैं।

Roshni Khan
Published on: 7 Feb 2021 5:00 AM GMT
वेलेंटाइन डे वीक: गोरखपुर में सुर्ख लाल से गेरुवा गुलाब की टक्कर
X
वेलेंटाइन डे वीक: गोरखपुर में सुर्ख लाल से गेरुवा गुलाब की टक्कर (PC: social media)

गोरखपुर: वेलेंटाइन वीक रोज डे के साथ शुरू हो चुका है। गोरखपुर के फूल बजार में 20 से अधिक रंगों के गुलाब सज गए हैं। हर बार की तरह सुर्ख लाल तो डिमांड में है ही लेकिन गेरुवा (आरेंज) गुलाब से उसे खूब टक्कर मिल रही है। शहर के विभिन्न बाजारों में 50 लाख से अधिक कीमत में गुलाब के फूल और बुके बिकने को तैयार हैं।

ये भी पढ़ें:किसान आंदोलन: PM मोदी के जवाब पर टिकी नजर, कल स्पष्ट होगा सरकार का रुख

गुलाब के फूल की मांग दिख रही है

प्रेम को समर्पित वेलेंटाइन वीक के पहले दिन हर तरफ गुलाब के फूल की मांग दिख रही है। बंगलुरू और पूणे से मंगाए गए फूल प्रेमी युगलों को ही नहीं नवविवाहितों को भी खूब पंसद आ रहे हैं। फूल कारोबारी समीर राय बताते हैं कि रंग जितना चटख होता है, प्रेम उतना ही गाढ़ा होता है। इसीलिए लाल रंग के फूल की मांग हमेशा रहती है। हाल के दिनों में कार्ड और डिजटली संदेश का जोर थमने के बाद गुलाब के फूल की मांग में खूब इजाफा हुआ है। स्कूल और कॉलेज खुलने से फूलों की मांग बढ़ी है। रोज डे के दिन एक लाख से अधिक गुलाब फूल के स्टिक के बिकने का अनुमान है।

रविवार को रोड डे के साथ वेलेंटाइन वीक शुरू हो गया। इसे देखते हुए गोलघर, मेडिकल रोड, गीता वाटिका रोड, मोहद्दीपुर, बेतियाहाता आदि में गुलाब की बेराइटी दुकानों पर सजी हुई है। सर्वाधिक मांग लाल, गेरुवा गुलाब, पीला, सफेद, गाढ़ा पिंक, लाइट पिंक, बेबी पिंक, जीमुनिया, बैगनी, पिच कलर की दिख रही है। फूल कारोबारी पंकज सैनी का कहना है कि 'वैसे तो सुर्ख लाल और पिंक गुलाब की मांग सर्वाधिक रहती है, लेकिन इस बार मार्केट में गेरुवा गुलाब ने मजबूत दस्तक दी है। 40 से 70 रुपये तक एक स्टिक बिकने की उम्मीद है।'

पहली बार मार्केट में दस्तक देने वाले गेरुवा गुलाब की खूब मांग है

राजेश सैनी बताते हैं कि पहली बार मार्केट में दस्तक देने वाले गेरुवा गुलाब की खूब मांग है। कारोबारियों ने लाल गुलाब के साथ गेरुवा गुलाब भी बड़ी मात्रा में मंगाया है। गिफ्ट आइटम के बिक्रेता संतोष गुप्ता बताते हैं कि 'कोरोना के बाद अब जब जिंदगी पटरी पर आ रही है तो बाजार भी रौ में हैं। वेलेंटाइन वीक में हर दिन के हिसाब से गिफ्ट आ गए हैं।'

70 रुपये में एक स्टिक

करीब 1 लाख गुलाब के स्टिक बंगलुरू, दिल्ली और पूणे से आए हैं। एक रोज स्टिक 40 रुपये में बिक रहा है। इसे 15 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। रोड डे के दिन डिमांड को देखते हुए कीमतों में कुछ इजाफा हो सकता है।

ये भी पढ़ें:डॉक्टर बने भगवान: कराई सफल सिजेरियन डिलेवरी, एक मां ने नौ बच्चों को दिया जन्म

प्रेम के जुनून का प्रतीक है गेरुवा गुलाब

गोलघर में फूल के कारोबारी समीर राय बताते हैं कि लाल गुलाब युवाओं में सर्वाधिक प्रचलित है। गहरा लाल रंग प्‍यार की गहराई को दर्शाता है। वहीं गेरुवा रंग का गुलाब त्याग, ऊर्जा, बलिदान, ज्ञान, शुद्धता एवं सेवा को दर्शता है। यह रंग प्‍यार के जूनून का प्रतीक है। सफेद फूल लोग परिवार के सदस्यों को देते हैं। पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है। गुलाबी गुलाब उन्हें दिया जाता है जिससे आप प्रेरणा लेते हैं।

ये है वेलेंटाइन वीक का शेड्यूल

7 फरवरी रोज़ डे

8 फरवरी प्रपोज़ डे

9 फरवरी चॉकलेट डे

10 फरवरी टेडी डे

11 फरवरी प्रॉमिस डे

12 फरवरी हग डे

13 फरवरी किस डे

14 फरवरी वेलेंटाइन डे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story