×

Van Mahotsav 2021: प्रदेश सरकार ने पर्यावरण को बचाने में बनाया रिकार्ड, 5 साल में लगाए 100 करोड़ पेड़

Van Mahotsav 2021: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे 100 करोड़वां पौधा लगाया गया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पांच साल में यूपी सरकार ने वृक्षारोपण अभियान में रिकार्ड कायम किया है।

Rajendra Kumar
Written By Rajendra KumarPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 July 2021 1:16 PM GMT (Updated on: 4 July 2021 3:45 PM GMT)
tree plantation campaign of Van Mahotsav, the Chief Minister planted a tree along the Purvanchal Expressway.
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृक्षारोपण करते हुए (फोटो-सोशल मीडिया)

Van Mahotsav 2021: वन महोत्‍सव के वृक्षारोपण महाअभियान के अन्‍तर्गत मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ(Yogi Adityanath) ने सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे 100 करोड़वां पौधा लगाया गया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पांच साल में यूपी सरकार ने वृक्षारोपण अभियान में रिकार्ड कायम किया है। अब तक प्रदेश में वन विभाग के सहयोग से 100 करोड़ पेड़ लगाए जा चुके हैं, अ‍भी यह अभियान 7 जुलाई तक चलेगा।

सीएम ने कहा कि अब तक प्रदेश के विभिन्‍न जनपदों व गांवों में 9 करोड़ पेड़ लगाए जा चुके हैं। सीएम ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे को ध्‍यान में रखते हुए पांच औद्योगिक स्‍थानों पर पांच औद्योगिक गलियारे विकसित किए जाएंगे, जहां पर उद्योग लगेंगे।

इससे पूर्वांचल के युवाओं को नौकरी के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा। उनको अपने ही शहर में नौकरी मिल जाएगी। वहीं, वृक्षारोपण अभियान के तहत राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने झांसी में वृक्षारोपण किया।

7 जुलाई तक वन महोत्‍सव का आयोजन

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वृक्षारोपण के इस महाइभियान में सरकार कई रिकार्ड बनाने जा रही है। उस रिकार्ड के तहत यूपी में पिछले 5 साल में 100 करोड़ वृक्ष लगाए जा चुके हैं। एक जुलाई से अब 9 करोड़ वृक्ष लग चुके हैं जबकि 7 जुलाई तक वन महोत्‍सव का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पूरे प्रदेश में 30 करोड़ से अधिक वृक्ष लगाए जाएंगे।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यहां पर 100 वर्ष पुराना एक बरगद का वृक्ष है। जिसको हेरिटेज वृक्ष के रूप में संरक्षित किया गया है। सीएम ने कहा कि वृक्षों को संरक्षित करके ही हम एक स्‍वच्‍छ समाज दे सकते हैं। एक्‍सप्रेस वे के किनारे पंचवटी, नक्षत्र वाटिका समेत अन्‍य औषधीय वाटिकाएं भी बनाई जाए।

फोटो-सोशल मीडिया

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यहां पर 2-3 साल पहले खेत हुए करते थे। यहां पर आज एक्‍सप्रेस वे है। जो पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ बनने जा रहा है।

एक्‍सप्रेस वे के निर्माण के बाद यूपी को व्‍यापक रोजगार, नौकरी व औद्योगिकीकरण की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी । सीएम ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा। इससे पूर्वांचल वासियों व युवाओं को अपने शहर में रोजगार मिलेगा। यूपी समृद्ध होगा।

पांच औद्योगिक कलस्‍टर होंगे विकसित

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि एक्‍सप्रेस वे ध्‍यान में रखते हुए सरकार पूर्वांचल एक्‍सप्रेस के किनारे पांच औद्योगिक स्‍थानों पर 5 औद्योगिक कलस्‍टर विकसित करने जा रही है। यहां पर आईटी पार्क, ओडीओपी व टेक्सटाइल पार्क के साथ अन्‍य उद्योग लगाए जाएंगे। इन उद्योगों के जरिए लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

यूपी का युवा अपने ही शहर में नौकरी हासिल कर सकेगा। जो स्‍वावलंबन के पथ पर चल कर यूपी के विकास में अपना योगदान देगा। पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप यूपी एक बिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन सकेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह सिर्फ औद्योगिक गलियारा नहीं बनेगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण का आधार भी साबित होगा।

स्‍मृति वाटिकाएं अपनों की यादें संजोने की एक अच्‍छी पहल

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोरोना कमजोर हुआ है लेकिन अभी खत्‍म नहीं हुआ है। इसलिए सोशल डिस्‍टेसिंग व मास्‍क का उपयोग बहुत जरूरी है। सीएम ने कहा कि आप खुद भी वैक्‍सीन लगवाए और अपने परिवार व आसपास के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए जागरूक करें।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना में दिवंगत आत्माओं की याद में जो यहां स्‍मृति वाटिका बनाई गई है। उसके लिए जिला प्रशासन को बधाई। हर गांव व जिले में इस तरह की वाटिका बनाई जाए। उन दिवंगत आत्‍माओं को नमन व उनके याद में लगाए वृक्ष हमेशा उनकी याद संजाये रहेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story