×

Varanasi News: दुनिया के 100 मेडिकल कॉलेज में BHU के IMS का 72वां स्थान

वाराणसी के बीएचयू आईएमएस को दुनिया के सबसे बेहतर 100 मेडिकल संस्थानों में 72वां स्थान मिला है। जबकि देश में इसका छठां स्थान हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootNewstrack Network
Published on: 29 Jun 2021 1:16 PM GMT
दुनिया के 100 मेडिकल कॉलेज में BHU के IMS का 72वां स्थान
X

बीएचयू आईएमएस, फाइल, सोशल मीडिया

दुनिया के 100 टॉप अच्छे मेडिकल कॉलेज में वाराणसी स्थित बीएचयू के आईआएएस को 72वां स्थान मिला है। जबकि देश में इसकी रैंकिंग छठे स्थान पर हैं। डेंटल कॉलेजों की बात करें तो बीएचयू को चौथा स्थान हासिल हुआ है। बता दें अमेरिका की एक मैगजीन दुनियाभर के 100 मेडिकल संस्थानों की रिपोर्ट तैयार की थी, जिसमें आईएमएस बीएचयू को ये उपलब्धि हासिल हुई है। वहीं IMS के डायरेक्टर बीआर मित्तल ने बताया कि ये वाराणसी सहित पूरे देश के लिए खुशी की बात है। हमारी कोशिश रहेगी कि भारत में इसे पहले स्थान पर लाया जाय।

बता दें इस लिस्ट में भारत के छह मेडिकल कॉलेजों को जगह मिली है, दिल्ली स्थित AIIMS मेडिकल कॉलेज दुनिया के टॉप-25 मेडिकल कॉलेजों में शामिल हो गया है। AIIMS को लिस्ट में 23वीं रैंक मिली है। पूर्वांचल के एम्स कहे जाने वाले BHU IMS ने भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज में छठा और दुनिया में 72वां स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ट्वीट कर खुशी जाहिर की है, उन्होंने कहा ये भारत के लिए गर्व की बात है।

ये हैं भारत के वो 6 मेडिकल कॉलेज

1-AIIMS, दिल्ली- 23वीं रैंक

2-आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज, पुणे- 34वीं रैंक

3-क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेलौर- 49वीं रैंक

4-JIPMER, पुड्डुचेरी- 59वीं रैंक

5-मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नाई- 64वीं रैंक

6- BHU-वाराणसी-72वीं रैंक

अमेरिका का जॉन हॉपकिन्स नंबर वन

अमेरिकी मैगजीन की लिस्ट में अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन को नंबर एक रैंक दिया गया है, उसे दुनिया के बेस्ट कॉलेज का खिताब हासिल हुआ है। वहीं, हॉर्वड मेडिकल स्कूल को लिस्ट में दूसरा, पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन को तीसरा और NYU ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन को चौथा स्थान मिला है।

इसके अलावा स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन को पांचवा, कोलंबिया यूनिवर्सिटी वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन को छठा, मायो क्लिनिक एलिक्स स्कूल ऑफ मेडिसिन को 7वां, डेबिड गैफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन एट UCLA को 8वां, UCSF स्कूल ऑफ मेडिसन को 9वां और सेंट लुईस में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसन को 10वां स्थान मिला है।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story