×

Varanasi News: भारत को महाशक्ति बनाने में बीएचयू की होगी बड़ी भूमिका, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कही बड़ी बात

Varanasi News: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत की महत्वपूर्ण शक्ति बनने की आकांक्षा उसके ज्ञान का महाशक्ति बने बिना संभव नहीं है और बीएचयू इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Network
Report Network
Published on: 11 Dec 2022 3:19 AM GMT
BHU will play a big role in making India a superpower, Foreign Minister S. Jaishankar said a big thing
X

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में विदेश मंत्री एस. जयशंकर: Photo- Social Media

Varanasi News: विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने कहा है कि भारत की "महत्वपूर्ण शक्ति" बनने की आकांक्षा उसके ज्ञान का महाशक्ति बने बिना संभव नहीं है और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) (BHU) इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। जयशंकर ने बीएचयू के छात्रों और फैकल्टी को संबोधित करते हुए कहा कि देश की विदेश नीति अब अधिक वैश्विक चिंताओं से जुड़कर बहुआयामी रूप ले रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के वैश्विक प्रसार के दौरान भारत ने न केवल अपनी आबादी की रक्षा की बल्कि दुनिया भर में अपने टीके का निर्यात कर वैश्विक नेतृत्व भी किया। विदेश मंत्री ने कहा "हमने अब वैश्विक चर्चाओं को आकार देना शुरू कर दिया है और आने वाले दिनों में हमारी विदेश नीति में दुनिया भर के वैश्विक सवालों को हल करने की क्षमता भी होगी।

वाराणसी ज्ञान और चर्चा की नगरी रही है

उन्होंने कहा, "21वीं सदी में, नई दुनिया केवल डेटा, प्रौद्योगिकी और विचारों की शक्ति से शासित हो सकती है," उन्होंने कहा, जल्द ही जी -20 देशों के विकास मंत्रियों की एक बैठक वाराणसी में आयोजित की जाएगी। जयशंकर ने कहा कि काशी सभ्यता, ज्ञान और चर्चा की नगरी रही है और बीएचयू आजादी के बाद के भारत की सर्वश्रेष्ठ आकांक्षाओं को दर्शाता है।

21वी सदी में डेटा तकनीकी और विचारों की ताकत

विदेश मंत्री ने इससे पहले दिन में बीएचयू एम्फीथिएटर में काशी तमिल संगमम द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी का दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के बीच एक बास्केटबॉल मैच का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा भारत के पास वैश्विक सवालों का जवाब देने की पूरी क्षमता है। जयशंकर ने कहा की आने वाले समय में दुनिया के वैश्विक सवालों को समझाने की क्षमता हमारे अंदर है। डेटा तकनीकी और विचारों की ताकत से ही 21वी सदी में नई दुनिया पर राज किया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story