×

वाराणसी में दिव्यांग क्रिकेटः PM मोदी को समर्पित पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 24 को, BHU आईआईटी मैदान में होगा

Varanasi Divyang Cricket: मैत्री कप के नाम से आयोजित इस मैच में भाग लेने के लिए बांग्लादेश की टीम 23 सितंबर को वाराणसी पहुंच रही है।

Manoj Tripathi
Written By Manoj Tripathi
Published on: 22 Sep 2022 6:34 AM GMT
Varanasi Divyang Cricket
X

वाराणसी में दिव्यांग क्रिकेट (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Varanasi Divyang Cricket: ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन व दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के सौजन्य से वाराणसी में बीएचयू के आईआईटी मैदान में प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत 24 सितंबर को भारत- बांग्लादेश के बीच देश का पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय 50 ओवर का मैच दिव्यांगजनों का आयोजित है। मैत्री कप के नाम से आयोजित इस मैच में भाग लेने के लिए बांग्लादेश की टीम 23 सितंबर को वाराणसी पहुंच रही है। 24 सितंबर को यह महा मुकाबला काशी की धरती पर होगा।

ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. उत्तम ओझा ने बताया कि इस खेल में हिस्सा लेने के लिए 20 सदस्यीय दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियो की भारतीय टीम का चयन हो चुका है। इस खेल में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय एथलीट पैरा ओलंपिक भारत की अध्यक्ष, अर्जुन अवार्ड एवं मेजर ध्यान चंद पुरस्कार प्राप्त पद्मश्री दीपा मलिक, उत्तर प्रदेश के दिव्यांग कल्याण एवं सशक्तिकरण मंत्री नरेंद्र कश्यप, खेल मंत्री गिरीश यादव, स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल, आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, श्रम मंत्री अनिल राजभर, पूर्व मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव सहित प्रदेश सरकार के आधा दर्जन मंत्रियों के हिस्सा लेने की संभावना है।

भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी माननीय सुनील ओझा जी, क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव जी, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय जी, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा जी, काशी क्षेत्र महामंत्री अशोक चौरसिया जी की गरिमामय उपस्थिति रहेगी।

Varanasi Divyang Cricket (photo: social media )

भारत में दिव्यांगजनों का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

एसोसिएशन के महासचिव डॉ संजय चौरसिया ने बताया कि ये अंतरराष्ट्रीय मैच भारत में दिव्यांगजनों का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है। इस खेल से जहां दिव्यांग खिलाड़ियों में आत्मविश्वास पैदा होगा वहीं दोनों देशों के रिश्ते में भी सुधार होगा। यह आयोजन पिछले 5 वर्षों से काशी में होता आ रहा है जो कि राष्ट्रीय स्तर का आयोजन होता था यह पहला अवसर है जब हम अंतरराष्ट्रीय मैच करा रहें। इसके लिए आयोजन का चेयरमैन डॉ परमेंद्र सिंह को बनाया गया है परमेंद्र सिंह जी ने अपनी शुभकामना देते हुए कहा कि मैत्री कप दिव्यांगों के खेल इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।

पूरे आयोजन के लिए राजेश पांडेय को संयोजक नियुक्त किया गया है। संयोजक राजेश पांडेय ने कहा कि क्रिकेट के माध्यम से हम दो देशों के बीच जहां मैत्री संबंध स्थापित करेंगे वहीं दिव्यांगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। इस श्रृंखला में टी 20 मैच रांची में व एक टेस्ट मैच लखनऊ में होगा।

इस मैच को लेकर दिव्यांग खिलाडियो में उत्साह है व देश भर से खिलाड़ी और दर्शक अभी से वाराणसी आना शुरू कर दिये हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा एक वीडियो भी शुभकामना का प्रेषित किया गया है जिसे मैच के दौरान दिखाया जाएगा। आयोजन समिति ने यह निर्णय लिया है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांग शब्द दिया है इसलिए उनके जन्म दिवस के अवसर पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत ये मैच कराया जा रहा है जो कि प्रधानमंत्री जी को समर्पित होगा। इस अवसर पर टूर्नामेंट की विजेता एवं उपविजेता को दी जाने वाली ट्राफी का भी अनावरण किया गया।

दिव्यांगजनों के खेल को बढ़ावा

दिव्यांगजनों के खेल को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट कार्य करने हेतु राजेश पांडेय जी वाराणसी,कमलजीत कौर पंजाब, शीला लिंडा झारखंड, स्वाति शर्मा लखनऊ एवं डॉ नीरज खन्ना वाराणसी को दिव्यांग सेवा रत्न राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार चयन समिति का चेयरमैन डॉ तुलसीदास जी को नियुक्त किया गया है।

इस अवसर पर डॉ. तुलसीदास, डॉ. नीरज खन्ना, आशुतोष प्रजापति, मिडिया प्रभारी मनोज तिवारी आदि उपस्थित रहें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story