×

Varanasi News: वाराणसी को मिला सौर ऊर्जा से चलने वाला पहला स्मार्ट बस स्टेशन, ये होंगी सुविधाएं

Varanasi News Today: हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड की सहायता से सीएसआर फंड से निर्मित यह स्मार्ट बस अड्डा पूरी तरह इको-फ्रेंडली है।

Anant kumar shukla
Published on: 15 Nov 2022 2:09 PM GMT
Varanasi News Varanasi got the first smart bus station
X

Varanasi News Varanasi got the first smart bus station (Social Media)

Varanasi News Today: कई आधूनिक सुविधाओं से युक्त वाराणसी को मिला देश का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाली स्मार्ट बस स्टेशन। बस स्टेशन का उद्घाटन करते हुए, यूपी के शहरी विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा कि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी दृष्टिकोण के अनुरूप स्थापित स्मार्ट बस स्टेशन न केवल वाराणसी शहर के परिवहन के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगी बल्कि इस रूट से चलने वाली बसों को कई स्मार्ट सेवाएं प्रदान करेंगे।

एसएम के औपचारिक उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्रा प्राइंम मिनिस्टर ने ऐसे ही बस स्टेशनों को सभी राज्यों के शहरों मे लांच किए जाने के लिए निर्देश दिया था। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड की सहायता से सीएसआर फंड से निर्मित यह स्मार्ट बस अड्डा पूरी तरह इको-फ्रेंडली है। स्टेशन पर यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा होगी जिसके लिए कोई सुविधाशुल्क चार्ज नही किया जाएगा। इस तरह के स्मार्ट बस स्टेशनों से परिवहन क बुनियादी ढांचा सुदृढ़ होने के साथ ही परिवहन की गतिशीलता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होने कहा कि इस प्रकार की योजनाओं से सेश के पीएम मोदी की दूरदर्शिता और सीएम योगी आदित्यनाथ की मोडर्न स्मार्ट सिटी बनाने के प्रयासों को धार मिलेगा।

वाराणसी में निर्मित आधूनिक बस स्टेशन को दिल्ली की एक कंपनी द्वारा लगभग 35 लाख के लागत से बनाया गया है।

बस स्टेशन के उद्घाटन समारोह के मौके पर महापौर मृदुला जायसवाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, डीएम एस राजलिंगम, नगर आयुक्त प्रणय सिंह, स्मार्ट सिटी सीजीएम डा. डी वासुदेवन, पीआरओ शाकंभरी नंदन सोंथालिया, अजय राम, महेशचंद्र श्रीवास्तव समेत कई भाजपा नेता व अधिकारी मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story