×

Varanasi News: विकास का मॉडल बनने को बेकरार बनारस, शहर में बिछा फ्लाईओवर-पुलों का जाल

ख़बरों के अनुसार शहर को गाजीपुर हाईवे से जोड़ने वाला आशापुर रेलवे ओवरब्रिज जुलाई के दूसरे हफ्ते तक जनता के लिए...

Ashutosh Singh
Published on: 22 Jun 2021 1:41 PM GMT
Varanasi City
X

बनारस शहर की फोटो (Social Media)

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने संसदीय क्षेत्र में विकास का जो सपना देखा था, वो अब धीरे धीरे हकीकत की जमीन पर उतरने लगा है। ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाने के क्रम में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं। फिलहाल शहर में फ्लाई ओवर और पुलों का जाल (Varanasi flyovers and bridges) बिछाया गया है। यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए वरुणा नदी (Varuna River) पर चार रेलवे ओवरब्रिज और तीन पुल पूरे होने के करीब हैं।

वाराणसी हाईवे...

ख़बरों के अनुसार शहर को गाजीपुर हाईवे (Ghazipur Highway) से जोड़ने वाला आशापुर रेलवे ओवरब्रिज जुलाई के दूसरे हफ्ते तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इसके अलावा, 2021 के अंत से पहले लहरतारा-फुलवरिया-जेपी मेहता इंटरमीडिएट कॉलेज फोर लेन बाय-पास रोड और बाबतपुर-कपसेठी-भदोही हाईवे भी शुरू हो जाएगा, जिससे यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी। वरुणा नदी पर तीन पुलों और चार रेलवे ओवरब्रिजों का काम भी तब तक पूरा हो जाएगा, जिसकी कुल लागत 320 करोड़ रुपये है।

Newstrack.com संवाददाता ने शहर के ट्रैफिक संकट को खत्म करने के लिए शुरू की गई प्रमुख परियोजनाओं का जायजा लिया। अधिकारियों ने कहा कि गाजीपुर हाईवे तक पहुंचने के लिए डायवर्ट किए गए मार्गों पर यात्रा करने वाले यात्रियों की समस्या आखिरकार अगले महीने तक समाप्त हो जाएगी क्योंकि रेलवे क्रॉसिंग नंबर 20 पर थ्री-लेन आशापुर रेलवे ओवरब्रिज अंतिम चरण में पहुंच गया है। वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा, "यह रेलवे ओवरब्रिज जनवरी 2018 में 50.17 करोड़ रुपये के बजट से स्वीकृत किया गया था। प्रोजेक्ट पर काम लगभग पूरा हो चुका है और सिर्फ फिनिशिंग टच दिया जा रहा है। इसे महीने के अंत तक सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला जा सकता है। आशापुर रेलवे क्रॉसिंग पर निर्माण कार्य से लोगों को विशेष रूप से गाजीपुर हाईवे की ओर जाने वाले भारी वाहनों के चालकों को कठिनाई हो रही थी। उन्हें सारनाथ होते हुए गाजीपुर हाईवे तक पहुंचने के लिए लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा था।


फोर-लेन लहरतारा-फुलवरिया-जेपी मेहता इंटरमीडिएट कॉलेज फोर-लेन बाय-पास रोड, जिसे कचहरी और लहरतारा, मंडुआडीह, जगतपुर के बीच यात्रियों को सीधी कनेक्टिविटी देकर अंधरापुल और चौकाघाट क्रॉसिंग पर ट्रैफिक लोड को कम करने के लिए अक्टूबर 2017 में स्वीकृत किया गया था और जीटी रोड के साथ यात्रा दूरी को कम करके, दिसंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। आयुक्त ने कहा कि परियोजना को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में मुद्दों का सामना कर रही थी। अब, 95% से अधिक भूमि के मुद्दों को मंजूरी दे दी गई है और पूरी भूमि का अधिग्रहण महीने के अंत तक किया जाएगा। परियोजना भी दिसंबर के अंत तक समाप्त हो जाएगी। रेलवे क्रॉसिंग नंबर चार पर 88.46 करोड़ रुपये की लागत से 47% से अधिक पूरा हो गया है, जबकि लहरतारा-फुलवरिया-जेपी मेहता इंटरमीडिएट कॉलेज बाय-पास रोड पर रेलवे क्रॉसिंग नंबर 5 सी पर एक और आरओबी पर लगभग 80 प्रतिशत काम किया गया है।


इसी तरह, कोनिया घाट को सलारपुर रोड से जोड़ने वाले वरुणा पर एक पुल पर 80 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है। आयुक्त ने कहा कि कुल 26.21 करोड़ रुपये की परियोजना सितंबर के अंत तक पूरी हो जाएगी, जिसके बाद पुरानापुल पर यातायात का भार काफी कम हो जाएगा। बाबतपुर-कपसेठी-भदोही मार्ग पर यात्रियों की हो रही परेशानी भी दिसंबर अंत तक खत्म हो जाएगी क्योंकि उत्तर रेलवे के लिंक नंबर 21ए/2टी पर 38.11 करोड़ रुपये के फोर लेन आरओबी और वरुणा पर 40 करोड़ रुपये के कलिकाधाम टू लेन पुल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 19.14 करोड़ का काम पूरा होने के करीब है. हालांकि, भदऊचुंगी-आशापुर सड़क पर कज्जाकपुरा के रास्ते सुगम सवारी के लिए इंतजार करने में समय लगेगा क्योंकि वाराणसी शहर-सारनाथ रेल मार्ग पर रेलवे लिंक नंबर 23ए पर रेलवे ओवरब्रिज का काम केवल 5% पूरा हुआ है। यह अगले साल 22 मार्च तक पूरा हो जाएगा. इस परियोजना को फरवरी 2019 में 62.79 करोड़ रुपये के बजट के साथ मंजूरी दी गई थी।

Admin 2

Admin 2

Next Story