×

नगर निगम की लापरवाही आई सामने, बनकटी हनुमान मंदिर के गर्भगृह में घुसा सीवर का पानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्मार्ट सिटी बनाना चाहते हैं।

Ashutosh Singh
Published on: 23 Jun 2021 2:31 PM GMT
hanuman temple
X

हनुमान मंदिर के गर्भगृह में घुसा सीवर का पानी (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्मार्ट सिटी बनाना चाहते हैं। तो वहीं वाराणसी के प्रशासनिक अधिकारी मोदी के मुहिम को पलीता लगा रहे हैं। जलकल व नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा है कि आदमी की बात छोड़िए अब तो भगवान भी सीवर के दूषित जल में रहने को मजबूर हैं। धार्मिक नगरी काशी के मंदिर के द्वार पर भी सीवर का दूषित जल पहुंचने लगा है। इसकी बानगी दुर्गाकुंड क्षेत्र में देखने को मिली।

धर्म की नगरी काशी में जलकल और नगर निगम की लापरवाही से प्राचीन बनकटी हनुमान मंदिर में सीवर का पानी घुस गया। भगवान का विग्रह पानी में डूबने से श्रद्धालुओं में आक्रोश है। बुधवार तड़के मंदिर के पुजारी की जब नींद खुली तो देखा कि मंदिर परिसर में सीवर का पानी भर गया था। उन्होंने हनुमान जी के मंदिर के कपाट खोले तो वह सन्न रह गए।

सीवर का पानी मंदिर के गर्भ गृह तक पहुंच गया था। इसके कारण भोर में होने वाला श्रृंगार और आरती नहीं हो सकी। धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी काशी में यह बहुत ही शर्मनाक घटना है। मंदिर के गर्भ गृह में सीवर का पानी चला गया और उसकी वजह से भगवान की आरती एवं श्रृंगार नहीं हो सका।

किसी तरह मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित गया प्रसाद मिश्र ने भगवान की आरती एवं सांकेतिक श्रृंगार किया। मंदिर के सेवादारों द्वारा काफी प्रयास के बाद भी पानी नहीं निकाला जा सका है।

गौरतलब है कि बीते दिनों स्मार्ट सिटी की झूठी बुनियाद की ब्रांडिंग को बारिश ने बहा दिया था। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। सोशल मीडिया पर सरकार की किरकिरी का ही नतीजा था कि एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने लापरवाह अफसरों के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार किया। समीक्षा बैठक से गायब रहे पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी डॉ. सरोज कुमार को सीएम ने निलंबित कर दिया। बावजूद अधिकारियों की कार्यप्रणाली में कोई विशेष बदलाव नहीं आया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story