×

Varanasi News: सद्भावना दौरे के तहत लेह की बौद्ध महिलाओं के दल ने कुलपति से की मुलाकात

Varanasi News: भारतीय सेना की "Forever in Operations" इकाई द्वारा कराए जा रहे इस राष्ट्रीय एकता दौरे के अंतर्गत इन महिलाओं को दिल्ली, वाराणसी, बोधगया ले जाया जा रहा है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 30 Nov 2022 7:17 AM GMT
Varanasi News
X

Varanasi News Leh group of Buddhist women met Vice Chancellor of BHU part goodwill tour (BHU)

Varanasi News: लेह के दूर दराज़ के क्षेत्रों से भारतीय सेना द्वारा आयोजित सद्भावना दौरे पर निकले बौद्ध महिलाओं के दल ने आज कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन से मुलाकात की। हानू-आर्यान घाटी में रहने वाली ये महिलाएं अपने जीवन में पहली बार लेह क्षेत्र से बाहर निकली हैं। भारतीय सेना की "Forever in Operations" इकाई द्वारा कराए जा रहे इस राष्ट्रीय एकता दौरे के अंतर्गत इन महिलाओं को दिल्ली, वाराणसी, बोधगया ले जाया जा रहा है। बीएचयू आने पर दल भारत कला भवन एवं विश्वविद्यालय परिसर स्थित श्री विश्वनाथ मंदिर भी गया तथा व दल के सदस्यों ने पाली तथा बौद्ध अध्ययन विभाग के शिक्षकों से संवाद भी किया।

मुलाकात के दौरान कुलपति ने दल के सदस्यों से यात्रा के दौरान होने वाले विभिन्न अनुभवों के बारे में पूछा। बौद्ध महिलाओं ने अपने अनुभव साझा किये तथा वाराणसी एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय आने पर प्रसन्नता जाहिर की।

इन महिलाओं को सद्भावना यात्रा पर ले जाने का उद्देश्य इन्हें लेह के बाहर की दुनिया से रूबरू कराना तथा वाराणसी एवं बोधगया में बौद्ध धर्म के विकास व समृद्ध विरासत के बारे में अवगत कराना है।


क्या है Forever in Operations ?

फार एवर इन ऑपरेशन्स 8वें माउंटेन डिवीजन को ब्रिटिश भारतीय सेना के 8वें भारतीय इन्फैन्ट्री डिवीजन के रूप में स्थापित किया गया था। यह अब भारतीय सेना का हिस्सा है और पहाड़ी युद्ध में माहिर है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय सेना के हिस्से के रूप में 25 अक्टूबर 1940 को मेजर-जनरल चार्ल्स हार्वे, ब्रिटिश भारतीय सेना अधिकारी के तहत मेरठ में पैदल सेना डिवीजन के रूप में 8वें भारतीय इन्फैंट्री डिवीजन का गठन किया गया था।

इसने मध्य पूर्व में इराक की चौकी में और फिर मित्र राष्ट्रों के लिए क्षेत्र के तेल क्षेत्रों को सुरक्षित करने के लिए फारस के आक्रमण में सेवा की। ब्रिटिश आठवीं सेना को मजबूत करने के लिए पश्चिमी रेगिस्तान में एक ब्रिगेड को अलग कर दिया गया क्योंकि यह एक्सिस बलों से पहले वापस ले लिया गया था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story