×

Varanasi News: एनएएसआई ने आयोजित किया सेमिनार, छात्रों को पुरस्कार देकर किया सम्मानित

BHU News: प्रो.अग्रवाल ने नवोदित बाल वैज्ञानिकों के बीच विज्ञान को करियर के रूप में लेने के उत्साह को विकसित करने में अकादमी की भूमिका के बारे में बताया, जो भविष्य में NASI के इस तरह के समर्थन और प्रयासों से बेहतर कर सकती हैं।

Durgesh Bahadur
Written By Durgesh Bahadur
Published on: 23 Nov 2022 3:25 PM GMT
Varanasi News nasi organised seminar and awarded to students
X

Varanasi News nasi organised seminar and awarded to students (Social Media)

BHU News: राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारत (NASI) के संयुक्त प्रयास से अंतर्विषयक जैविक विज्ञान स्कूल विज्ञान संस्थान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में आयोजित एक विज्ञान सामाजिक कार्यक्रम 'नवोदित महिला वैज्ञानिकों को पोषण करने का प्रयास' का आयोजन किया। एनएएसआई वाराणसी चैप्टर हाल के दिनों में स्कूली छात्राओं के लिए विभिन्न विज्ञान जागरूकता और प्रेरक कार्यक्रम आयोजित करता रहा है। संस्था की अध्यक्ष प्रोफेसर मधुलिका अग्रवाल ने अतिथियों और स्कूल प्रतिभागियों का स्वागत किया।

प्रो.अग्रवाल ने नवोदित बाल वैज्ञानिकों के बीच विज्ञान को करियर के रूप में लेने के उत्साह को विकसित करने में अकादमी की भूमिका के बारे में बताया, जो भविष्य में NASI के इस तरह के समर्थन और प्रयासों से बेहतर कर सकती हैं।

एमएमवी, बीएचयू की प्रो.नीलम श्रीवास्तव ने बताया कि कैसे यह कार्यक्रम बुनियादी विज्ञान में उच्च अध्ययन के लिए अपने भविष्य की योजना बनाने में युवा महिलाओं को मदद, प्रेरित और प्रोत्साहित करेगा।

समापन सत्र के मुख्य अतिथि प्रो.ए.के.त्रिपाठी ने अपने प्रेरक भाषण से छात्रों को प्रेरित किया और विज्ञान प्रदर्शनी के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। हाई स्कूल बालिका वर्ग के अंतर्गत लोक बंधू राजनारायण टिकरी वाराणसी को प्रथम पुरस्कार मिला।

जी एच एस बधैनिकला वाराणसी स्कूल ने दूसरा और अभिनव सरकारी स्कूल ने तीसरा पुरस्कार जीता। इंटरमीडिएट बालिका वर्ग के अंतर्गत राजकीय बालिका कॉलेज जख्हिनी को प्रथम पुरस्कार मिला। जी एच एस महामना मालवीय अन्तर कॉलेज बच्छाव वाराणसी ने दूसरा और लोकबन्धु राजनारायण राजकीय बालिका कॉलेज ने तीसरा पुरस्कार जीता।

विज्ञान प्रदर्शनी के निर्णायक प्रख्यात वैज्ञानिक प्रो.एन.के.दुबे, प्रो.एस.बी. अग्रवाल, प्रो. डी.एस. पाण्डेय और प्रो.आर.के. सिंह ने छात्रों से उत्साहपूर्वक मूल्यांकनकर्ता के साथ बातचीत की और पूरे दिन की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

प्रदर्शनी और विश्वविद्यालय के दौरे का उद्देश्य विश्वविद्यालय के सामाजिक कल्याण की जिम्मेदारियों के प्रति योगदान देने वाले विज्ञान और उच्च अध्ययन के प्रति युवा मन को प्रज्वलित करना था।

इस कार्यक्रम में वाराणसी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के 9 सरकारी स्कूलों की शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ-साथ 56 छात्राओं ने भाग लिया, जिनका चयन NASI टीम द्वारा पूर्व में आयोजित प्रतियोगी दौरों के आधार पर लगभग 800 छात्रों में से किया गया था।

भाग लेने वाले स्कूल लोकबंधु राजनारायण सरकारी बालिका इंटर कॉलेज, टिकरी वाराणसी, सरकारी बालिका हाई स्कूल, गोरखपुर माफ़ी, मिर्जापुर, जी.एच.एस. बढैनीकला अरजीलाइन्स वाराणसी, जगतपुर इंटर कॉलेज जगतपुर वाराणसी, शासकीय अभिनव विद्यालय, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज जक्खिनी वाराणसी, महामना मालवीय इंटर कॉलेज, बच्छांव वाराणसी, जीएचएस अदलपुरा मिर्जापुर, श्री अम्बिका प्रसाद सिंह भैरव नाथ इंटर कॉलेज ने प्रतिभाग किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story