×

Varanasi: गंगा में सीवेज बहाने पर 1 लाख रु. जुर्माना, साबुन इस्तेमाल करने पर 5 हजार की पेनाल्टी

Varanasi: यूपी की सांस्कृतिक नगरी वाराणसी की पहचान गंगा घाटों से है। अब गंगा में सीवेज बहाने पर दोषी पर 1 लाख रु. जुर्माना लगाया जाएगा। साबुन इस्तेमाल पर होगी 5 हजार की पेनल्टी।

aman
Written By aman
Published on: 28 Nov 2022 10:09 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2022 10:31 AM GMT)
varanasi news rs one lakh fine on sewage discharge in ganga penalty of five thousand for using soap
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सांस्कृतिक नगरी वाराणसी की पहचान घाटों से है। प्रतिदिन वाराणसी के घाटों पर पूजा पाठ, अनुष्ठान के अलावा गंगा आरती सहित अन्य धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन होते रहते हैं। इस वजह से गंगा प्रदूषित होती है। साथ ही, कई जगह मोक्ष दायिनी गंगा में दूषित सीवेज बहाए जा रहे हैं। जिस पर सरकार सख्ती बरतने जा रही है। अब अगर, गंगा में सीवेज बहाया गया तो दोषी पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा, गंगा में साबुन इस्तेमाल करने वालों पर 5 हजार की पेनल्टी लगेगी।

गौरतलब है कि, गंगा नदी के संरक्षण को लेकर केंद्र और राज्य सरकार सचेत है। सरकार गंगा को साफ और स्वच्छ रखने के लिए लगातार तमाम योजनाओं का संचालन कर रही है। जब से पीएम नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का उद्घाटन किया और गंगा में डुबकी लगाई थी, तब से इस दिशा में काम में तेजी दिखी। गंगा को स्वच्छ रखने का संदेश लगातार दिया जाता रहा। इसी क्रम में वाराणसी में नगर निगम ने गंगा को स्वच्छ रखने (Clean Ganga Mission) को लेकर नए कानून को लागू करने जा रहा है, जिसके तहत इस पावन नदी को गंदा करने वालों के खिलाफ प्रशासन का डंडा चलेगा।

साबुन इस्तेमाल करने पर 5 हजार की पेनल्टी

बता दें कि, राज्य सरकार और प्रशासन के लाख प्रयासों के बावजूद लोग बाज नहीं आ रहे। स्थानीय लोग गंगा में कूड़े-कचरा और गंदगी प्रवाहित कर रहे हैं। गंगा को मोक्ष दायिनी भी कहा जाता है। मगर, इसमें सीवेज भी बहाया जा रहा है। जिसे लेकर अब सख्ती भरे कदम उठाए जा रहे हैं। अब गंगा में सीवेज बहाने पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। वाराणसी नगर निगम गंगा सफाई की दिशा में कठोर कदम उठाने जा रही है। नए कानून के तहत अब गंगा में साबुन का इस्तेमाल भी प्रतिबंधित होगा। यदि कोई शख्स गंगा में साबुन का इस्तेमाल करते पकड़ा जाता है तो उस पर 5 हजार रुपए की पेनाल्टी लगाई जाएगी। इसके तहत गंगा में कचरा फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार इससे पहले भी इस प्रकार के कठोर कदम उठा चुकी है, मगर लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इसीलिए अब और कठोर कदम उठाए जा रहे हैं।

वाराणसी में गंगा के साथ ही शहर में सड़कों पर कूड़ा फेकने वालों के ऊपर भी नगर निगम सख्ती बरतने की तैयारी है। शहर में गंदगी फ़ैलाने वालों पर आर्थिक दंड लगाए जाएंगे। इस कड़ाई का उद्देश्य आम जनमानस को परेशान करना नहीं, बल्कि गंगा और शहर को स्वच्छ रखना है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story