×

Varanasi News: लोगों ने सांस्कृतिक संध्या का उठाया लुत्फ, तमिल व्यंजन के प्रति दिखाई रुचि

Varanasi News: एम्फी थियेटर ग्राउंड बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। पहली बार बनारस में आयोजित हो रहे इस तरह के आयोजन को लेकर काशी के लोग काफी उत्साहित दिखें।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 20 Nov 2022 3:01 PM GMT
Varanasi News People enjoyed cultural evening showed interest  Tamil food in Kashi Tamil Sangamam
X

Varanasi News People enjoyed cultural evening showed interest Tamil food in Kashi Tamil Sangamam (BHU) 

Kashi Tamil Sangamam: काशी तमिल संगमम के दूसरे दिन काशी और तमिल के लोगों में खासा उत्साह नजर आया। रविवार का दिन होने के नाते लोगों में जमकर उत्साह दिखा और लोग काशी के व्यंजन के साथ-साथ तमिल व्यंजन का लुत्फ उठाते भी नजर आए। एम्फी थियेटर ग्राउंड बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

पहली बार बनारस में आयोजित हो रहे इस तरह के आयोजन को लेकर काशी के लोग काफी उत्साहित दिखें। तमिलनाडु से आए प्रतिनिधिमंडल के अलावा बड़ी संख्या में काशी यात्रा पर आए तमिलनाडुवासियों के बीच इस कार्यक्रम को लेकर उत्सुकता रही। कमच्छा से आए एक परिवार ने बताया कि काशी तमिल संगमम के बारे में जब से सुना है तब से इस कार्यक्रम में आने की इच्छा थी।

तमिल और काशीवासियों में दिखा उत्साह

संयोगवश संगमम के पहले रविवार को ही आने का मौका मिल गया। उत्तर और दक्षिण की संस्कृति का अनूठा समावेश इस कार्यक्रम में देखने को मिला। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवाओं का उत्साह देखते बन रहा था।


ग्रांउड में बने सेल्फी सेंटर पर जहां लोग सेल्फी लेने में दिलचस्पी दिखा रहे थे वहीं दूसरी ओर वणक्कम काशी का संबोधन कर काशीवासी तमिलनाडु के लोगों का स्वागत भी करते नजर आए। डीएवी कॉलेज से आए छात्रों के एक समूह ने बताया कि यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है। एक तरफ हमें तमिल की संस्कृति का बोध हो रहा है तो दूसरी तरफ हमें तमिलनाडु के लोगों से मिलकर वहां के बारे में जानने का अवसर मिल रहा है।

तमिल कलाकारों ने मन मोहा

सांस्कृतिक संध्या में तमिलनाडु से आए कलाकारों ने दर्शकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम के दूसरे दिन आयोजित सांस्कृतिक संध्या में भरतनाट्यम, कत्थक नृत्य के अलावा तमिलनाडु की स्थानीय कलाओं का प्रदर्शन भी कलाकारों ने किया। काशीवासी तमिल कलाकारों के प्रदर्शन को देखकर काफी उत्साहित नजर आए। इस दौरान कई गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लगाई प्रदर्शनी

वराणसी जिले में एक महीने तक आयोजित काशी तमिल संगमम में केंद्रीय संचार ब्यूरो और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी में देश निर्माण में तमिलनाडु की योगदान देने वाले महापुरुषों, नायकों, कलाकारों के बारे में जानकारी साझा की गई।


नई दिल्ली केन्द्रीय संचार ब्यूरो द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत काशी तमिल संगमम में आयोजित प्रदर्शनी में तमिलनाडु में घटित भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की प्रमुख घटनाओं, तमिल क्रान्तिकारियों के बारे में स्वतंत्रता संग्राम में तमिल सिनेमा के योगदान को भी दर्शाया गया।

राष्ट्र निर्माण में दिखेगा तमिलनाडु का योगदान

प्रदर्शनी में काशी और तमिलनाडु की धार्मिक समरूपता, संस्कृति, सांस्कृतिक जुड़ाव के साथ-साथ काशी में हुए विकास कार्यों को भी पैनल के माध्यम से दर्शाया गया। प्रदर्शनी में महात्मा गाँधी और सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर आधारित विषय- वस्तुओं को टच पैनल फ्लिप बुक के माध्यम से देख सकते हैं।


प्रदर्शनी में वीआर के माध्यम से स्टेचू ऑफ यूनिटी का भी दर्शन लोगों को कराया जाएगा। काशी तमिल संगम में आने वाले लोग बड़े स्क्रीन पर स्वराज धारावाहिक के साथ अन्य फिल्में भी दिखाई जाएगी। यह चित्र प्रदर्शनी आमजन के लिए 16 दिसंबर तक नि:शुल्क खुली रहेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story