×

Crowded Alert device: भीड़ बढ़ते ही बजने लगेगा अलार्म, इंजीनियरिंग के छात्रों ने बनाई अनोखी डिवाइस

छात्रों ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो सार्वजनिक जगहों पर भीड़ बढ़ने पर अधिकारियों को अलर्ट कर देगी। इस डिवाइस को नाम दिया गया है एंटी कोरोना ओवर क्राउडेड अलर्ट।

Ashutosh Singh
Reporter Ashutosh SinghPublished By Shashi kant gautam
Published on: 7 Jun 2021 12:53 PM GMT
Crowded Alert device: भीड़ बढ़ते ही बजने लगेगा अलार्म, इंजीनियरिंग के छात्रों ने बनाई अनोखी डिवाइस
X

Varanasi News: कोरोना काल में वाराणसी के इंजीनियरिंग के छात्रों ने अपने हुनर का नायाब नमूना पेश किया है। छात्रों ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो सार्वजनिक जगहों पर भीड़ बढ़ने पर अधिकारियों को अलर्ट कर देगी। इस डिवाइस को नाम दिया गया है एंटी कोरोना ओवर क्राउडेड अलर्ट। डिवाइस भीड़ भाड़ वाली जगह पर लगाई जा सकती है। जैसे शॉपिंग माल, सिनेमा हॉल इसके साथ ही भीड़ लगाने वाली मंडियों में लगाई जा सकती हैं।

भीड़ बढ़ते ही बजने लगेगा अलार्म

ये डिवाइस एक जगह पर 4 से ज्यादा लोगों की भीड़ इकठ्ठी होने पर अलर्ट करेगा। इसके साथ ही भीड़ इकट्ठी होने पर मंडियों के साथ ही दुकानों के नाम और लोकेशन के साथ नजदीकी थाने के अधिकारियों को कॉल कर सूचित करेगा। इस डिवाइस को उन क्षेत्रों में इनस्टॉल किया जा सकता जहाँ लोगों के भीड़ जुटने की ज़्यादा सम्भावना हो। भीड़ इकट्ठी होने पर ये डिवाइस नजदीकी अधिकारियों को सूचित करेगा।

एंटी कोरोना ओवर क्राउडेड अलर्ट डिवाइस

कैसे काम करता है ये डिवाइस

डिवाइस की साईज 2 से 3 फ़िट है। डिवाइस के सेंसर की रेंज 1 से 4 मीटर है। इसके सेंसर के रेंज में अगर भीड़ इकट्ठी होती है तो इस डिवाइस में सेट किये गये अधिकारियो के नंबरों पर कॉल जाने लगेगी। इस डिवाइस को बनाने में gsm किट, अल्ट्रासोनिक सेंसर , 6 वोल्ट बैटरी, ऑर्डिनो, रिले 5 वोल्ट व स्विच, का प्रयोग किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story