×

Varanasi News: खाली पड़ी जमीन में पार्किंग खोल ऐसे करें खूबआमदनी, योगी सरकार दे रही मौका, मारूतिनगर से हो चुकी शुरुआत

Varanasi News: सरकार की मंशा है कि इससे लोगों को रोज़गार मिलने के साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था भी सुधरेगी।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 1 July 2023 3:47 PM GMT
Varanasi News: खाली पड़ी जमीन में पार्किंग खोल ऐसे करें खूबआमदनी, योगी सरकार दे रही मौका, मारूतिनगर से हो चुकी शुरुआत
X
वाराणसी में पार्किंग की प्रतीकात्मक फोटो (Source: Social media)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए कई तरह के प्लान पर काम कर रही है। सरकार आपके अनुपयोगी स्थान को उपयोगी बनाकर यातायात की समस्या को सुलझाने के साथ ही आपको पैसे कमाने का मौका दे रही है। इसके लिए बस आपके पास अपना ख़ाली स्थान होना चाहिए। वाराणसी में केवल पार्किंग संचालन से नगर निगम साल भर में लगभग 1.50 करोड़ की कमाई करता है। वाराणसी में एक निजी पार्किंग संचालन शुरू हो गया है। आप भी अपने अनुपयोगी ख़ाली स्थान को पार्किंग के लिए इस्तेमाल करके आय बढ़ा सकते हैं।

आय बढ़ाने के लिए और जाम से मुक्ति दिलाने के लिए उठाया गया कदम

योगी सरकार वाराणसी को जाम के झाम से निज़ात दिलाने के लिए रोप-वे, फ्लाई ओवर, रिंग रोड, सड़कों का चौड़ीकरण आदि पर तेजी से काम कर रही है। यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए ऐसा प्लान बनाया है, जिससे लोगों को रोज़गार मिलने के साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था भी सुधरेगी। सरकार इसके लिए प्राइवेट पार्किंग की योजना पर काम कर रही है। नगर आयुक्त शीपू गिरी ने बताया कि सरकार की योजना है कि कोई भी व्यक्ति अपनी ज़मीन पर नगर निगम के नियमों के अनुसार अनुमति लेकर पार्किंग की सेवा दे सकता है। नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत क्षेत्रों में लोगों के पास ऐसी ख़ाली जमीनें होती हैं, जिसका उपयोग वे नहीं करते हैं। यदि उस ज़मीन के मालिक चाहें तो पार्किंग खोल सकते हैं। नगर आयुक्त ने बताया की इस योजना से जुडने से आपका योगदान शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने में होगा साथ ही आपकी आय भी बढ़ेगी।

सामने घाट पर शुरू हुई प्राइवेट पार्किंग

सामने घाट स्थित मारुति नगर में एक प्राइवेट पार्किंग की शुरुआत हो चुकी है। पार्किंग के संचालक ने बताया कि योगी सरकार की ये अच्छी योजना है। मुझे ख़ुशी है कि शहर के यातायात को सुचारु बनाये रखने में मैं भी योगदान दे पा रहा हूँ। मेरी आय बढ़ने के साथ ही हम लोगों को रोजगार भी दे पा रहे हैं। सहायक नगर आयुक्त अमित शुक्ला ने बताया कि नगर निगम जनता की सुविधा के लिए और यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए वाराणसी में 33 पार्किंग का संचालन कर रही है। जिससे नगर निगम को सालाना लगभग 1.50 करोड़ की आय होती है। 4 पार्किंग का संचालन स्मार्ट सिटी की ओर से करके अच्छी कमाई के साथ लोगों को रोजगार भी दिया जा रहा है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story