×

PM Narendra Modi: सियासत में क्रिकेट का तड़का, गृह मंत्री के बेटे जय शाह की थी पूरी प्लानिंग, क्रिकेटरों की महफिल सजाकर पीएम मोदी ने साधा सियासी समीकरण

PM Narendra Modi: स्टेडियम के शिलान्यास के इस कार्यक्रम को बिग इवेंट बनाने में भी जय शाह ने कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। माना जा रहा है कि उन्होंने ही इस मौके पर दिग्गज क्रिकेटरों के जमावड़े का पूरा ताना-बना बुना।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 24 Sep 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 24 Sep 2023 5:50 AM GMT)
PM Narendra Modi: सियासत में क्रिकेट का तड़का, गृह मंत्री के बेटे जय शाह की थी पूरी प्लानिंग, क्रिकेटरों की महफिल सजाकर पीएम मोदी ने साधा सियासी समीकरण
X

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र काशी। मंच पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उन्हें नमो लिखी टी शर्ट भेंट करते क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर। मंच पर तेंदुलकर अकेले नहीं बल्कि उनके साथ सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री, रोजर बिन्नी, मदन लाल,करसन घावरी और दिलीप वेंगसरकर जैसे दिग्गज क्रिकेटरों का जमावड़ा। सचमुच पॉलिटिक्स में क्रिकेट के तड़के का यह दुर्लभ नजारा था जिसे शनिवार को काशी के साथ पूरे देश में काफी संख्या में लोगों ने देखा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियासत का माहिर खिलाड़ी और बड़ा इवेंट मैनेजर यूं ही नहीं माना जाता। इस पूरे कार्यक्रम को मोदी की खास रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। अपने संसदीय क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की स्टेडियम के सौगात देने वाले मोदी के इस कार्यक्रम की मीडिया और सोशल मीडिया में खासी चर्चा रही। मजे की बात यह है कि मोदी के इस खास कार्यक्रम की प्लानिंग में सबसे बड़ी भूमिका गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह ने निभाई। उन्होंने देश के दिग्गज क्रिकेटरों को मोदी के इस कार्यक्रम में जुटाकर कार्यक्रम को और भी भव्य और आकर्षक बना दिया।

जय शाह ने की थी पूरे कार्यक्रम की प्लानिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की गहरी दिलचस्पी अनायास नहीं है। दरअसल गृहमंत्री अमित शाह के बेटे और बीसीसीआई के सचिव जय शाह पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में इस स्टेडियम के निर्माण को लेकर शुरुआत से ही गहरी दिलचस्पी लेते रहे हैं। इस स्टेडियम के निर्माण में बीसीसीआई की ओर से ही अधिकांश पैसा लगाया जा रहा है।


जय शाह ने कुछ समय पहले भी काशी का दौरा किया था और इस दौरान बीसीसीआई की ओर से स्टेडियम के निर्माण स्थल पर मुहर लगाई गई थी। जानकारों का कहना है कि जय शाह के इस स्टेडियम के निर्माण में गहरी दिलचस्पी लेने के कारण इस दिशा में काफी तेजी से कदम उठाया गया और फिर पीएम मोदी के हाथों स्टेडियम की आधारशिला रखने की पटकथा लिखी गई।

दिग्गज क्रिकेटरों ने कार्यक्रम को बनाया बिग इवेंट

स्टेडियम के शिलान्यास के इस कार्यक्रम को बिग इवेंट बनाने में भी जय शाह ने कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। माना जा रहा है कि उन्होंने ही इस मौके पर दिग्गज क्रिकेटरों के जमावड़े का पूरा ताना-बना बुना। जय शाह ने इस रणनीति के संबंध में पीएम मोदी से भी चर्चा की थी और उनकी ओर से हरी झंडी मिलने के बाद पूरे कार्यक्रम की प्लानिंग को अंतिम रूप दिया गया।

जय शाह के प्रयासों के कारण ही शनिवार को काशी में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर,मदनलाल जैसे दिग्गज क्रिकेटरों का जमावड़ा लगा। बीसीसीआई के अध्यक्ष की भूमिका में अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेटर रोजर बिन्नी भी इस मौके पर मौजूद थे।


इस मौके पर सचिन तेंदुलकर ने मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नमो लिखी हुई टीशर्ट भेंट की जिस पर नंबर एक लिखा हुआ था। वैसे यह भी उल्लेखनीय है कि इस टी-शर्ट पर भारत नहीं बल्कि इंडिया लिखा हुआ था। सचिन तेंदुलकर के हाथों इस टीशर्ट को लेते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी खुश दिखे और उन्होंने काफी देर तक तेंदुलकर से हाथ भी मिलाया।

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट की जमकर तारीफ

मजे की बात यह है कि सचिन तेंदुलकर, कपिल देव और रवि शास्त्री समेत अन्य क्रिकेटर सिर्फ स्टेडियम के शिलान्यास कार्यक्रम के मंच पर ही नहीं दिखे बल्कि उन्होंने बाबा विश्वनाथ का अभिषेक करने के बाद पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को भी देखा और उसकी प्रशंसा की।

सचिन तेंदुलकर के बाबा विश्वनाथ के मंदिर पहुंचने के बाद इससे जुड़ी हुई तस्वीरें सोशल मीडिया पर छा गईं। भाजपा के हैंडल के साथ ही काशी और देश के अन्य इलाकों के लोगों ने भी इन तस्वीरों को जमकर शेयर किया। इसे क्रिकेट,पॉलिटिक्स और हिंदुत्व की जुगलबंदी के रूप में भी देखा जा रहा है।

सोशल मीडिया पर सनातन विरोधियों पर हमला

काशी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर इतनी जबर्दस्त ढंग से वायरल हुई की टॉप ट्रेंड में शामिल हो गईं। स्टेडियम की महादेव को समर्पित थीम और डिजाइन को लोगों ने जमकर साझा किया और सनातन का जय-जयकार किया। एक यूजर ने लिखा कि सनातन विरोधी वाराणसी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की डिजाइन का वीडियो देखकर विचलित हो सकते हैं।

एक और यूजर ने इसे बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी की अतुल्य विकास यात्रा में स्वर्णिम अध्याय बताया। एक और यूजर ने सोशल मीडिया पर लिखा कि सनातन विरोधी तत्वों को दर्द देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोगों की यह टिप्पणियां चर्चा का विषय बनी रहीं।

तेंदुलकर ने लिखा-हर-हर महादेव

पूरी दुनिया में अपने खेल और रिकॉर्ड से नाम कमाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी अपनी काशी यात्रा का अनुभव सोशल मीडिया पर साझा किया। सचिन तेंदुलकर रवि शास्त्री, कपिल देव और सुनील गावस्कर के साथ बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने के लिए भी पहुंचे और इन सभी क्रिकेटरों ने पूरे विधि-विधान के साथ बाबा का दर्शन पूजन किया। बाद में उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम का भ्रमण भी किया। धाम की भव्यता को देखकर सभी क्रिकेटर अभिभूत नजर आए। बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी के साथ सचिव जय शाह ने भी लगातार दूसरे दिन बाबा विश्वनाथ का दर्शन किया।

बाद में सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, बीसीसीआई के पदाधिकारियों और क्रिकेट जगत के सदस्यों के साथ वाराणसी में नए क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह का हिस्सा बना सम्मान की बात थी। मुझे भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए वाराणसी में पवित्र काशी विश्वनाथ मंदिर जाने का भी सौभाग्य मिला। उनकी दिव्यता हम सभी के साथ बनी रहे। हर-हर महादेव।

राजीव शुक्ला की मौजूदगी पर योगी की चुटकी

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का जिक्र करते हुए मुस्कुराहट के साथ चुटकी भी ली। उन्होंने कहा कि क्रिकेट कैसे सबको जोड़ने का कार्य कर रहा है, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला की उपस्थिति इस दिशा में हम सभी का ध्यान आकर्षित करती है। उल्लेखनीय है कि राजीव शुक्ला कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टेडियम के शिलान्यास के बाद मंच पर राजीव शुक्ला के साथ कुछ देर तक बातचीत भी की।

पीएम मोदी की बड़ी रणनीति का हिस्सा

इस पूरे कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। सियासी जानकारों मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी बड़े मौके का फायदा उठाने से कभी नहीं चूकते। क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के मौके को भी उन्होंने बखूबी भुनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। काशी में शनिवार को पॉलिटिक्स और क्रिकेट का ऐसा तड़का लगा जिसकी पूरे देश में खूब चर्चा हुई। स्टेडियम की थीम और डिजाइन को लेकर सनातन विरोधियों पर हमले की भी सोशल मीडिया पर खूब गूंज सुनी गई।

प्रधानमंत्री ने साधा सियासी समीकरण

भारत में वनडे विश्व कप की 5 अक्टूबर से शुरुआत होने वाली है और ऐसे में पूरा देश धीरे-धीरे क्रिकेट फीवर में जकड़ता हुआ दिख रहा है। ऐसे मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में देश भर के दिग्गज क्रिकेटरों की महफिल सजाकर सियासी समीकरण साधने का भी प्रयास किया।

पीएम मोदी ने तो खुद सनातन विरोधियों पर एक भी शब्द नहीं बोला मगर सोशल मीडिया पर लोग खुद ही सनातन विरोधियों पर हमला करने में जुट गए। काशी में जुटे दिग्गज क्रिकेटरों की युवाओं में जबर्दस्त फॉलोइंग है और इसलिए इसके सियासी असर की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। पूर्वांचल के युवाओं के लिए यह स्टेडियम वरदान माना जा रहा है और इसलिए भी इसका असर दिखने की संभावना बनी हुई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story