×

जानिए कौन हैं वाराणसी में PM मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली शालिनी यादव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी लोकसभा सीट से महागठबंधन की ओर से समाजवादी पार्टी ने शालिनी यादव को उम्मीदवार घोषित किया है। वह कांग्रेस छोड़कर सपा में शामिल हुई हैं और मोदी को टक्कर देने के लिए अखिलेश यादव ने उन्हें वाराणसी से चुनाव मैदान में उतारा है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 April 2019 12:38 PM GMT
जानिए कौन हैं वाराणसी में PM मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली शालिनी यादव
X

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी लोकसभा सीट से महागठबंधन की ओर से समाजवादी पार्टी ने शालिनी यादव को उम्मीदवार घोषित किया है। वह कांग्रेस छोड़कर सपा में शामिल हुई हैं और मोदी को टक्कर देने के लिए अखिलेश यादव ने उन्हें वाराणसी से चुनाव मैदान में उतारा है।

सपा में शामिल होने के बाद शालिनी ने कहा, "मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में काम करूंगी। मैं उनके दिशा-निर्देशों के अनुसार आगे बढ़ूंगी।" शालिनी यादव पेशे से फैशन डिजाइनर हैं।

यह भी पढ़ें...नमो-नमो का जमाना गया, जय भीम का जमाना आ गया: बसपा सुप्रीमों मायावती

शालिनी यादव की शादी केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय श्याम लाल यादव से विरासत में मिली है। शालिनी वाराणसी से मेयर का चुनाव लड़ चुकी हैं। शालिनी यादव उत्तर प्रदेश के गाजीपुर की रहने वाली हैं।

शालिनी यादव बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) से अंग्रेजी में ग्रैजुएट हैं और उनके पास फैशन डिजाइनिंग में भी डिग्री है। शालिनी यादव इससे पहले 2017 के वाराणसी के मेयर चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें...BJP की साध्वी शहीदों का अपमान कर रही है , नोटबंदी वाले लोग वोटबंदी भी कर सकते हैं: अखिलेश

शालिनी का वैसे तो कुछ खास राजनीतिक सफर नहीं रहा है पर उनके पति अरुण यादव जरूर पार्टी में सीधी पकड़ रखते हैं। शालिनी यादव ने अपना सियासी सफर दो साल पहले ही शुरू किया है।

शालिनी यादव के ससुर श्याम लाल यादव कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं, जिनका कांग्रेस ही नहीं बल्कि गांधी परिवार से कभी सीधा सरोकार हुआ करता था। 1984 में वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद चुनी गए थे। इसके बाद राज्यसभा के सदस्य बने और 1988 में राजीव गांधी सरकार में केंद्रीय बने। श्याम लाल यादव राज्यसभा के डिप्टी चैयरमैन भी बने थे।

यह भी पढ़ें...श्रीलंका धमाकों में मरने वालों की संख्या 350 के पार, 17 विदेशी नागरिक

2019 के लोकसभा चुनाव में सपा से वाराणसी सीट से चुनावी मैदान में उतरी हैं, जहां उनका सीधा मुकाबला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से है। मोदी दूसरी बार वाराणसी सीट से चुनावी मैदान में हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story