×

वाराणसी में बड़ी तैयारी: पर्यटन हब बनेगी शिव नगरी, गंगा पार बसाई जाएगी टेंट सिटी

पीएम के स्वागत में गंगा के दोनों किनारे सजे। अब पर्यटन विभाग गंगा पार रेती को व्यवसायिक तौर पर विकसित करने की तैयारी में है। गंगा के उस पर टेंट सिटी बसाने की योजना है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 3 Dec 2020 12:40 PM GMT
वाराणसी में बड़ी तैयारी: पर्यटन हब बनेगी शिव नगरी, गंगा पार बसाई जाएगी टेंट सिटी
X
यही नहीं गंगा की लहरों पर ऋषिकेश की तर्ज पर झूला बनाने की भी तैयारी चल रही है, ताकि श्रद्धालुओं को गंगा पार करने में सहूलियत हो। अभी तक गंगा पार करने का एक मात्र साधन नाव है। माना जा रहा है

वाराणसी देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा नई उम्मीदें जगा गया है। देव दीपावली की भव्यता को देखने के बाद पीएम मोदी ने गंगा उस पार को भी विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है। पीएम के स्वागत में गंगा के दोनों किनारे सजे। अब पर्यटन विभाग गंगा पार रेती को व्यवसायिक तौर पर विकसित करने की तैयारी में है। गंगा के उस पर टेंट सिटी बसाने की योजना है।

तंबूओं का लगेगा डेरा

पर्यटन विभाग अब गंगा के दूसरे छोर को सैलानियों के हिसाब से नए सिरे से विकसित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली के आगमन के साथ ही इसको अमलीजामा पहनाने की तैयारी भी शुरु हो गई है। पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव के अनुसार गंगा पार टेंट सिटी बनाई जाएगी। इसके तहत सितंबर से मार्च माह तक रेती पर तंबुओं का डेरा रहेगा। टेंट सिटी हाईटेक संसाधनों से युक्त रहेगा। दरअसल सितंबर से मार्च तक पर्यटन के हिसाब से पीक सीजन माना जाता है। लिहाजा पर्यटन विभाग ने इसे विकसित करने के लिए कमर कस ली है।

यह पढ़ें....पाकिस्तान हुआ बेवफा: अब हाफिज का बचना मुश्किल, इमरान का तगड़ा एक्शन

GANGA

ऋषिकेश की तर्ज पर झूला बनाने की तैयारी

यही नहीं गंगा की लहरों पर ऋषिकेश की तर्ज पर झूला बनाने की भी तैयारी चल रही है, ताकि श्रद्धालुओं को गंगा पार करने में सहूलियत हो। अभी तक गंगा पार करने का एक मात्र साधन नाव है। माना जा रहा है कि गंगा को दोनों छोर से विकसित करके पर्यटन को नया आयाम देने की कोशिश की जा रही है।

यह पढ़ें....यूपी में निवेश को लेकर सीएम योगी से मुकेश अंबानी और गौतम अडानी ने फोन पर की बात

टेंट सिटी का क्रेज पिछले साल कुंभ मेले के दौरान देखने को मिला था। आपको बता दें कोरोना काल के दौरान काशी का पर्यटन उद्योग घाटे में चल रहा था। तमाम संभावनाओं को लेकर जब पीएम वाराणसी आये तब एक बार फिर से होटल व्यवसाय उम्मीद जदा है।

रिपोर्टर आशुतोष सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story