×

Tent City Varanasi: पांच सितारा होटल जैसी रेत किनारे बसी टेंट सिटी, सुरक्षा से लेकर रेस्तरां सहित ये आधुनिक सुविधाएं

Tent City Varanasi News: गंगा किनारे सज रहे टेंट सिटी यानी तंबुओं के शहर में काशी का प्रतिबिंब दिखाई देगा। टेंट सिटी प्रशासन ने मांस मदिरा पर पूरी तरह प्रतिबंध रहने की बात भी कहीं है।

Prashant Dixit
Published on: 12 Jan 2023 11:47 AM GMT
Luxury Tent City in Varanasi
X

Luxury Tent City in Varanasi (Social Media)

Tent City Varanasi News: गंगा किनारे सज रहे तंबुओं के शहर में काशी का प्रतिबिंब दिखाई देगा। टेंट सिटी में सैलानियों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक में बनारसी स्वाद का आनंद मिलेगा। टेंट सिटी प्रशासन ने मांस मदिरा पर पूरी तरह प्रतिबंध रहने की बात भी कहीं है। आपको बता दें, 13 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों टेंट सिटी के लोकार्पण के बाद से पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

वीसीए वीसी ने बताई टेंट सिटी की सुविधाएं

वाराणसी विकास प्राधिकरण के वीसी अभिषेक गोयल ने बताया टेंट सिटी का काम अंतिम चरण में है। सभी कंपनियां फाइनल टच दे रही हैं। टेंट सिटी में पर्यटकों की सहूलियत, सुविधा और सुरक्षा के साथ इको फ्रेंडली टेंट सिटी में पर्यटकों की सेहत का ध्यान रखा जाएगा। टेंट सिटी में योग और ध्यान केंद्र का निर्माण कराया गया है जिसमें एक समय में कम से कम तीन सौ पर्यटक योग व ध्यान कर सकेंगे। तंबुओं का यह शहर धर्म, अध्यात्म और संस्कृति के संगम के रूप में दिखेगा।

टेंट सिटी में पर्यटकों को खास सुरक्षा व्यवस्था

टेंट सिटी और जी-20 सम्मेलन के आयोजन और तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पर्यटक चौकी गठित की गई है। पुलिस आयुक्त के निर्देश पर टेंट सिटी में बुधवार को अस्थायी पर्यटक चौकी का गठन किया गया। इस पर्यटक चौकी का कार्य क्षेत्र मैदागिन से दशाश्वमेध घाट तक होगा। अस्सी घाट के सामने तंबुओं के शहर को तीन सेट में विकसित किया गया है। इस 10 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में पर्यटकों को गंगा रेती पर शहरी सुविधाओं के साथ ही क्लब हाउस तैयार किया गया है।

टेंट सिटी में पर्यटकों को मिलेंगी ये सुविधाए

इस टेंट सिटी में गुजरात, राजस्थान में बने टेंट सिटी से बिल्कुल अलग है। यहां पर्यटकों को नाव के जरिए गंगा के रास्ते से ही टेंट सिटी लाया जाएगा। अभी कुल 240 कॉटेज तैयार किए गए और अगले साल इसकी संख्या 750 के करीब होगी। इस टेंट सिटी के उद्घाटन से पहले बड़ी संख्या में पर्यटक इसके लिए इंक्वायरी कर रहे हैं। इस टेंट सिटी में पर्यटकों को साइलेंट एरिया, योग सेंटर, आर्ट गैलरी, रेस्तरां सहित कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी। टेंट सिटी में मेहमानों के लिए विशेष नावों का भी इंतजाम किया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story