×

वाराणसी का धोकेबाज: बेरोजगारों को ऐसे ठगता था ये, STF ने खोली इसकी पोल

अनिल कुमार ने बताया कि इस मुकदमे को एसटीएफ की फील्ड इकाई को सौंपा गया था जिसपर हम पूर्व में गिरोह के सरगना आजमगढ़ निवासी राजवीर यादव, नेपाल निवासी कपिल और कोलकाता निवासी पवन गांधी को गिरफ्तार कर जेल भेजा चुके हैं

Newstrack
Published on: 13 Nov 2020 1:30 PM GMT
वाराणसी का धोकेबाज: बेरोजगारों को ऐसे ठगता था ये, STF ने खोली इसकी पोल
X
वाराणसी का धोकेबाज: बेरोजगारों को ऐसे ठगता था ये, STF ने खोली इसकी पोल (PC: Social Media)

वाराणसी: सोशल मीडिया पर बेरोजगारों को नौकरी दिलाने का सब्जबाग़ दिखाने वाले एक शख्स को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने फेसबुक और व्हाट्सएप्प के माध्यम से गुजरात के कुछ लोगों को USA और कनाडा में नौकरी के नाम पर वाराणसी बुलाकर उनसे 20 लाख रुपये की धन उगाही की थी। इस मामले में पुलिस को पिछले एक साल से उसकी तलाश थी।

ये भी पढ़ें:पार्टी में जूतम-पैजार: कांग्रेस पार्टी की बैठक में चले लात-घूंसे, ये है पूर मामला

कैंट थाने में दर्ज था मुकदमा

इस सम्बन्ध में कैंट थाने में भुक्तभोगियों ने मुकदमा दर्ज कराया था, जिसमे वाराणसी एसटीएफ इकाई को बड़ी सफलता हाथ लगी है। इस सम्बन्ध में एसटीएफ के निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया के माधयम से विदेशों मुख्यतः अमेरिका और कांडा में नौकरी दिलाने के नाम पर एक अंतरराज्यीय संगठित गिरोह द्वारा नरोड़ा, अहमदाबाद, गुजरात के कुछ लोगों को 22 नवम्बर 2019 को वाराणसी बुलाकर बंधक बनाकर अवैध 20 लाख रुपये हवाला के माध्यम से दिल्ली से वसूला गया था, जिसके सम्बन्ध में कैंट थाने में मुकदमा अपराध संख्या 1548/2019 की धारा 420/406/323/ 342/506/386/120 बी आईपीसी के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत किया गया था।

तीन शख्स पहले हो चुके हैं गिरफ्तार

अनिल कुमार ने बताया कि इस मुकदमे को एसटीएफ की फील्ड इकाई को सौंपा गया था जिसपर हम पूर्व में गिरोह के सरगना आजमगढ़ निवासी राजवीर यादव, नेपाल निवासी कपिल और कोलकाता निवासी पवन गांधी को गिरफ्तार कर जेल भेजा चुके हैं। इस मुकदमे में वांछित और 50 हज़ार के इनामिया राजेश कुमार, निवासी मकान नंबर 53, वार्ड नंबर 31, फ्रीगंज, थाना स्टेशन रोड, जिला रतलाम, मध्य प्रदेश की सरगर्मी से तलाश की जा रही थी।राजेश यादव की गिरफ्तारी के सम्बन्ध में सूचना संकलन के दौरान पता चला कि अभियुक्त मध्य प्रदेश में ही है इसपर मध्य प्रदेश के रतलाम के गांधीनगर में छापेमारी कर उपरोक्त को 11 नवम्बर 2020 को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसे आज कैंट थाने पर पेश करते हुए न्यायालय भेजा जा रहा है।

varanasi-matter varanasi-matter (PC: Social Media)

सोशल मीडिया पर फैलाया था मायाजाल

पकड़े गए अभियुक्त राजेश ने पूछताछ में बताया कि फेसबुक पर उसके साथी पवन गांधी ने शेखर सूद नाम से आईडी बनाकर एक ऐड (USA CANADA REACH AVAILABLE ONLY FOR GUJARATI, NEPAL AND BANGLADESHIS। NO ADVANCE PAYMENT ON REACH FLIGHT IN 10 DAYS। CONTACT NO।90732200657’) दिया था। इस ऐड से गुजरात के तुषार वी पटेल राज़ी हो गए। पवन ने उनसे बात करके के समझाया कि वाराणसी छोटा एयरपोर्ट है यहाँ से जल्दी टिकट हो जाएगा तो वो मान गए और अपने दो साथियों के साथ वाराणसी आ गए।

ये भी पढ़ें:अयोध्या ने तोड़ा रिकॉर्ड: श्रीराम के स्वागत में योगी व राज्यपाल, हुआ ये बड़ा ऐलान

राजेश ने बताया कि वाराणसी में उन्हें नदेसर स्थित एक होटल में रुकवाया गया और फिर वहां से एयरपोर्ट ले जाने के बहाने उन्हें सिगरा स्थित एक जगह ले जाया गया जहाँ बंधक बनाकर हवाला के माध्यम से 20 लाख रुपये दिल्ली में दिलवाये और उन्हें कैंट स्टेशन पर दिल्ली का टिकट करवाकर छोड़ दिया गया।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story