×

Varanasi News: शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की लिस्ट से BHU के 20 प्रोफेसर बाहर, यूनिवर्सिटी ऑफ स्टैनफोर्ड ने जारी की सूची

Varanasi News: BHU में पहली रैंक IMS मेडिसीन के प्रो. श्याम सुंदर को मिली है। दूसरे पर प्रो. जेएस सिंह, तीसरी रैंक प्रो. एसके भट्टाचार्य, चौथे पर प्रो. राजेंद्र सिंह और 5वीं रैंक प्रो. किदु भट्टाचार्य को मिली है।

Purushottam Singh
Published on: 5 Oct 2023 12:13 PM GMT
Varanasi News
X

Varanasi News (Pic:BHU)

Varanasi News: यूनिवर्सिटी ऑफ स्टैनफोर्ड के 2% वैज्ञानिकों की लिस्ट जारी हो गई है। इस बार काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के 20 वैज्ञानिकों का नाम इस प्रतिष्ठित सूची से बाहर हो गया है। वहीं, IIT BHU को मिलाकर कुल 93 वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का नाम इस लिस्ट में शामिल है।

सबसे बड़ी बात यह कि भारत में DNA फिंगर प्रिंट के जनक और BHU के पूर्व कुलपति पद्मश्री प्रो. लालजी सिंह का भी नाम जुड़ा है। जबकि, 2017 में उनका निधन हो चुका है। प्रो. लालजी सिंह को विश्वविद्यालय के स्तर पर 13वीं रैंक मिली है। वहीं, कोविड में जान गंवा चुके खगोल वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. ओएन श्रीवास्तव को भी 49वीं रैंक मिली है। प्रो. श्याम सुंदर को BHU में पहली रैंक मिली।

प्रो. श्याम सुंदर को मिली पहली रैंकिंग

BHU में पहली रैंक IMS मेडिसीन के प्रो. श्याम सुंदर को मिली है। दूसरे पर प्रो. जेएस सिंह, तीसरी रैंक प्रो. एसके भट्टाचार्य, चौथे पर प्रो. राजेंद्र सिंह और 5वीं रैंक प्रो. किदु भट्टाचार्य को मिली है। स्टैनफोर्ड की 2% वैज्ञानिकों की जारी लिस्ट में BHU से 54 वैज्ञानिक और IIT-BHU से कुल 37 वैज्ञानिकों को शामिल किया गया है। IIT BHU में पहली रैंक प्रो. जहर सरकार ने हासिल की है। दूसरे पर प्रो. योगेश चंद्र शर्मा और तीसरे स्थान पर प्रो. जय सिंह के नाम हैं।

बीएचयू के पूर्व वीसी डॉ लालजी सिंह का नाम शामिल

लिस्ट जारी होने के बाद BHU के वैज्ञानिकों को इस बात की हैरानी हुई कि 90 के दशक में अपने DNA कुंडली और क्राइम केस के साइंटिफिक समाधानों को लेकर दुनिया भर में हलचल मचाने वाले डॉ. लालजी सिंह का नाम पहली बार इस प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों की लिस्ट में शामिल किया गया है। डॉ. लालजी सिंह BHU में 2014 तक कुलपति भी रह चुके हैं। वेतन के तौर पर 1 रुपए ही लेते थे। लालजी सिंह का जन्म 5 जुलाई 1947 को हुआ था। वे यूपी के जौनपुर जिले की सदर तहसील के गांव कलवारी के रहने वाले थे। उनका निधन 2017 में वाराणसी एयरपोर्ट पर हार्ट अटैक से हुआ था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story