×

Varansi: राष्ट्रीय पोषण माह में मलिन बस्तियों में महिलाओं को जागरूक कर रही अदाणी फ़ाउंडेशन की टीम

Varansi: इस अवसर पर बड़ी गैबी, लल्लापुरा, नक्खीघाट, राजघाट, बजरडीहा, बिरदोपुर, इत्यादि मलिन बस्तियों में विभिन्न कार्य्रक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गर्भवती महिलाओ और किशोरियों के लिए पोषण मेला का आयोजन किया गया।

Network
Report Network
Published on: 11 Sep 2023 2:19 PM GMT
Adani Foundation team aware women in slums
X

Adani Foundation team aware women in slums

Varansi: अदाणी विल्मार द्वारा संचालित फॉर्च्यून सुपोषण प्रोजेक्ट के अंतगर्त शहरी मालिन बस्तियों में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है, जिसमे समुदय के लोगो को रैली, पोषण मेला, पोषण संवाद,पोषण परामर्श के द्वारा संतुलित और पोषण युक्त आहार के लिए मोटे अनाज का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

इस अवसर पर बड़ी गैबी,लल्लापुरा,नक्खीघाट,राजघाट,बजरडीहा,बिरदोपुर, इत्यादि मलिन बस्तियों में विभिन्न कार्य्रक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गर्भवती महिलाओ और किशोरियों के लिए पोषण मेला का आयोजन किया गया।


गर्भवती महिलाओ का गोद भराई

बिरदोपुर क्षेत्र की पार्षद सीमा वर्मा द्वारा गर्भवती महिलाओ का गोद भराई भी किया गया और मोटे अनाज से बने व्यंजनों जैसे:- रागी का हलवा, बाजरा का इडली, बाजरा लड्डू, सहजन का पुलाव, सहजन का पराठा, रागी का चिल्ला, सावा खीर, सावा पुलाव, इत्यादि के महत्व के बारे में बताया गया। सुपोषण अधिकारी ममता यादव ने पोषण के पांच सूत्र के बारे में जानकारी देते हुए गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व होने वाले जाचों के महत्त्व को समझाया गया।


कार्यक्रम में ये उपस्थित रहीं

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम लीलावती ने जीवन के पहले 1000 दिन के दौरन लगने वाले टिको के बारे में समुदाय को विस्तार पूर्व समझाया। कार्यक्रम के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकत्री सुनीता जैसन, माया देवी, मीरा देवी, विद्या देवी और सुपोषण संगिनी सोनी मौर्य, प्रीति मौर्य, नीलम ज्योति भारती, रीता वर्मा, बिंदु पटेल, और ममता श्रीवास्तव आदि उपस्थित थीं।





Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story