×

Varanasi News: जी-20 सम्मेलन के लिए वाराणसी सजकर तैयार, बेहद खूबसूरत नजारा

Varanasi News: विश्व में काशी की अपनी अलग पहचान है। ब्रांड बनारस बन चुकी काशी की ब्रांडिंग का जी-20 सम्मेलन एक सुनहरा अवसर भी है। योगी सरकार जी-20 देशों के मेहमानों के काशी आगमन से पहले शहर की तस्वीर बदल रही है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 9 Jun 2023 3:39 PM GMT
Varanasi News: जी-20 सम्मेलन के लिए वाराणसी सजकर तैयार, बेहद खूबसूरत नजारा
X
(Pic Credit - Newstrack)

Varanasi News: जी-20 देशों के विकास मंत्रियों की बैठक 11 से 13 जून तक वाराणसी में प्रस्तावित है। इस सम्मेलन में दुनिया के जी-20 देशों के आर्थिक महाबली देशों के मेहमान शामिल होंगे। पूरे विश्व में काशी की अपनी अलग पहचान है। ब्रांड बनारस बन चुकी काशी की ब्रांडिंग का जी-20 सम्मेलन एक सुनहरा अवसर भी है। योगी सरकार जी-20 देशों के मेहमानों के काशी आगमन से पहले शहर की तस्वीर बदल रही है। शहर में बागवानी, स्कल्पचर और लाइटिंग से तो सजाया जा ही रहा है साथ ही काशी की खूबसूरती ऑर्नामेंटल टावर भी बढ़ा रहे हैं।

जी-20 देशों के विकास मंत्रियों का समूह वाराणसी आने पर काशी की थाती देखेगा। योगी सरकार काशी को बेहद आकर्षक तरीके से सजा रही है। अपर नगर आयुक्त राजीव राय ने बताया कि मेहमानों के रुट पर ऑर्नामेंटल टावर लगाए गए हैं, जिसमें हरहुआ चौराहे से लेकर ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर की तरफ और एक ऑर्नामेंटल टावर चौराहे की दूसरी तरफ है। इसी प्रकार अम्बेडकर चौराहा, कचहरी चौराहा और कमिश्नर रेजिडेंस के पास एवं नमो घाट पर भी ऑर्नामेंटल टावर लगाये गये हैं। अलग-अलग टावर को कई आकर्षक आकृति में बनाया गया है। रंग बिरंगे रौशनी से नहाये हुए ऑर्नामेंटल टावर देखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षक लग रहे हैं।

लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट समेत 7 वीआईपी मार्गो को प्रकाश के संयोजन से आकर्षक बनाया गया है। रास्ते में पड़ने वाले अंडर पास, फुट ओवर ब्रिज को लाइट और फसाड लाइट से जगमग किया गया है। एयरपोर्ट से अतुलानन्द तक डिवाइडर पर लगे पौधों पर पड़ने वाली रौशनी अद्भुत आभा बिखेर रही है। चौराहे एयरपोर्ट से हरहुआ मार्ग के ब्रिज पर जी-20 देशों के झंडे लगाए गए हैं। वरुणा ब्रिज को भी फूलों और अलग-अलग रंगों के प्रकाश से खूबसूरती से सजाया गया है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story