Varanasi News: कांग्रेस पार्टी ने मां गंगा का किया दुग्धाभिषेक, इसी दिन मनमोहन सरकार ने गंगा नदी को घोषित किया था राष्ट्रीय नदी

Varanasi News: कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष डॉ. प्रमोद पांडे ने कहा की यूपीए सरकार ने अपना वादा पूरा कर मां गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित कर भारत का मान बढ़ाया और गंगा माता का जन्म और मोक्ष का तर्पण प्राच्य कल में मां गंगा से रहा है।

Purushottam Singh
Published on: 4 Nov 2023 10:32 AM GMT
Varanasi News
X

Varanasi News (Pic:Newstrack)

Varanasi News: महानगर कांग्रेस कमेटी वाराणसी के तत्वाधान में आज दशाश्वमेध स्थित माता शीतला मंदिर के पास राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर मां गंगा का पंचमेवा व दूध से दुर्गाभिषेक कर अभिषेक किया गया। कार्यक्रम का आयोजन महानगर कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रमोद वर्मा के द्वारा किया गया,जिसकी अध्यक्षता राघवेन्द्र चौबे ने किया। समारोह में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष डॉ प्रमोद पांडे रहे।

पंचमेवा से किया गंगा का दुग्ध अभिषेक

इस अवसर पर कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष डॉ. प्रमोद पांडे ने कहा की यूपीए सरकार ने अपना वादा पूरा कर मां गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित कर भारत का मान बढ़ाया और गंगा माता का जन्म और मोक्ष का तर्पण प्राच्य कल में मां गंगा से रहा है। उन्होंने काशी की जनता से अपील करते हुए कहा कि वह हर संभव मां गंगा को स्वच्छ रखें तथा गंगा में कूड़ा फूल माला आदि ना बहायें, इस राष्ट्रीय धरोहर को संजोकर आने वाली पीढ़ियों को इसका भान काराए। हम सभी को मिलकर आज मां गंगा का पंचमेवा से दुग्ध अभिषेक करते हुए यह प्रण किया कि हम मां गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने में तन मन धन से सहयोग करेंगे।


मनमोहन सरकार ने गंगा नदी को घोषित किया था राष्ट्रीय नदी

वर्ष 2008 में आज ही के दिन डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार ने गंगा के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु राष्ट्रीय नदी घोषित किया और गंगा के पानी को स्नान योग्य बनाए जाने तथा सहायक नदियों और उप सहायक नदियों को भी इस योजना के साथ जोड़ कर सनातनी आस्था परंपरा के साथ मोक्षदायिनी गंगा की निर्मलता, अविरलता को अक्षुण रखने की योजना को अमली जामा पहनाया। परंतु दुर्भाग्यवश मौजूदा सरकार की अदूरदर्शिता, इच्छा शक्ति के अभाव और छद्म राजनीति फलस्वरूप गंगा का यह रूप परिलीक्षित है, जहां धर्म और आस्था से श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले पुष्प आदि पर रोक की बात शासन व प्रशासन करती है।


वहीं उन्नाव, कानपुर के चमड़ा उद्योगों द्वारा कचरा और केमिकलयुक्त पानी गंगा सर्वाधिक दूषित कर रहें हैं, इस पर कार्ययोजना आवश्यक है। उक्त विचार डॉ. प्रमोद पाण्डेय सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष ने गंगा के पूजनोपरांत कही। इस अवसर पर राघवेंद्र चौबे ने अपने अध्यक्षीय उद्बबोधन में कहा कि 2008 में यूपीए सरकार ने मां गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित करके भारतवासीयो का सम्मान और गौरव बढ़ाया है। मां गंगा का नाता जन्म और मृत्यु से है इस हेतु पूरे भारतवर्ष को यह संकल्प लेना होगा कि वह इस मोक्षदायिनी मां गंगा को निर्मल रखें।

कार्यक्रम का संचालन व संयोजक महानगर कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रमोद वर्मा ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रमोद पाण्डेय, राघवेन्द्र चौबे, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, सतनाम सिंह, मनोज द्विवेदी, साजिद अंसारी, देवेंद्र सिंह, शकील अहमद जादूगर, कुंवर बबलू बिंद, आकाश त्रिपाठी, जमाल भाई ,नरसिंह दास, पारसनाथ यादव, रामजी गुप्ता, विनोद शुक्ला, अनीसुर्रहमान अंसारी, मो. उज्जैर, नेयाज भाई, जमाल भाई, मामू सेठ, विकास पांडे, आदि लोग उपस्थित थे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story