Varanasi News: काशी में शुरू हो रहे देश के पहले पब्लिक रोप-वे ट्रांसपोर्ट पर सुगम यात्रा के साथ सेहत का भी ख्याल

Varanasi News: स्विट्जरलैंड से आयातित गोंडोला ख़ास मटेरियल का बना होगा जो यूवी प्रोटेक्टेड होगा,अल्ट्रावायलेट रेज़ से सुरक्षित रहेंगे यात्री।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 3 Sep 2023 4:35 PM GMT
Varanasi News: काशी में शुरू हो रहे  देश के पहले पब्लिक रोप-वे ट्रांसपोर्ट पर सुगम यात्रा के साथ सेहत का भी ख्याल
X
Country first public rope way transport starting in Kashi

Varanasi News: काशी में शुरू हो रहे देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे पर सुगम यात्रा के साथ ही आपकी सेहत का भी ख्याल रखा जाएगा। रोप वे पर सफर के दौरान तेज धूप का असर गोंडोला के अंदर नहीं के बराबर होगा साथ ही हानिकारक पराबैगनी किरणों से यात्री बच सकेंगे। स्विट्जरलैंड से आयातित गोंडोला ख़ास मटेरियल का बना होगा। जो यूवी रेज प्रोटेक्टेड होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क्षेत्र वाराणसी में रोप वे का निर्माण तेजी से चल रहा है। कैंट स्टेशन से पर्यटकों विश्वनाथ मंदिर और दशाश्वमेध घाट के नज़दीक गदौलिया चौराहे तक सफर कराएगा ।

रोप वे बचाएगा प्रदूषण से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी और भारत की पहली पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप वे परियोजना को काशी में धरातल पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तेजी से उतार रहे हैं। आप रोप वे से जब यात्रा करेंगे तब केवल वायु और ध्वनि प्रदूषण से तो बचेंगे ही ,साथ ही सूरज से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचेंगे।

गोंडोला बचाएगा अल्ट्रावायलेट रेज से

नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड की प्रोजेक्ट डायरेक्टर पूजा मिश्रा ने बताया कि गोंडोला को स्विटज़रलैंड से आयतित किया जा रहा है। गोंडोला ख़ास मटेरियल का बना होगा जो सूर्य की अल्ट्रा वाइलेट किरणे को रोकेगा। गोंडोला पर पड़ने वाली सूरज की रौशनी रिफ्लेक्ट होगी जिससे यात्रियों को अंदर कम गर्मी भी लगेगी। रोपवे को ऐसा डिजाइन किया गया है ,जिससे गोंडोला के अंदर अच्छा वेन्टीलेशन भी बना रहेगा।

विरासत को विकास के साथ जोड़ते हुए ब्रांड बनारस की चर्चा दुनिया में हो रही है। देश के अन्य पर्यटक स्थलों को पीछे छोड़ते हुए वाराणसी में एक वर्ष में 10 करोड़ पर्यटकों की आमद काशी के विकास पर मोहर लगा रही है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story