Hanuman Janmotsav: भगवान भोलेनाथ की नगरी में उमड़ा श्रद्धा का रेला, बजरंगबली के जयकारें से गूंजा मंदिर

Varanasi News: पंचदीपोत्सव के दूसरे दिन हनुमान जन्मोत्सव के आयोजन का उल्लास घर से लेकर मंदिरों तक नजर आया। शहर के हनुमान मंदिर और विग्रहों को भव्य ढंग से सजाया गया। हे मारुति नंदन, काटो मेरे दुख बंधन।

Purushottam Singh
Published on: 11 Nov 2023 4:13 PM GMT
Varanasi News
X

Varanasi News (Pic:Newstrack)

Varanasi News: भगवान शिव की नगरी काशी में रुद्रावतार हनुमान जी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। पंचदीपोत्सव के दूसरे दिन हनुमान जन्मोत्सव के आयोजन का उल्लास घर से लेकर मंदिरों तक नजर आया। शहर के हनुमान मंदिर और विग्रहों को भव्य ढंग से सजाया गया। हे मारुति नंदन, काटो मेरे दुख बंधन। हे महावीर बजरंगी, तुम्हें कहते हैं दुख भंजन...’ मन में यही भाव भरे भक्तों ने संकट मोचन हुनमान मंदिर में वार्षिक शृंगार उत्सव मनाया।

बजरंगबली के जयकारें से गूंजा मंदिर प्रांगण

इस अवसर पर मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया था। वहीं हनुमान की अलौकिक झांकी सजाई गई, जिसे देखकर भक्त निहाल हो रहे है। श्रद्धालुओं ने मत्था टेक कर अंजनीपुत्र से सुख और समृद्धि का आशीर्वाद लिया।


मंदिर प्रांगण बजरंगबली, जय सियाराम के जयकारे से गूंजते रहे। शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर संकट मोचन मंदिर में दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। यह मंदिर अपने आप में विशेष महत्व रखता है देश ही नहीं विदेशों से भी श्रद्धालु दर्शन पूजन करने पहुंचते हैं।


वहीं संकट मोचन मंदिर दर्शन पूजन करने पहुंचे अभिषेक निगम और दीपक चक्रवाल ने बताया कि बाबा का विश्वनाथ मंदिर के साथ ही यहां पर संकट मोचन हनुमान और दुर्गा मंदिर भी विशेष महत्व वाला है लोग दूर-दूर से बाबा के दर पर दर्शन पूजन करते पहुंचते हैं। आज हनुमान जयंती के साथ ही शनिवार है जो अपने आप में विशेष महत्व रखता है। वैसे तो संकट मोचन मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं का प्रतिदिन आना-जाना लगा रहता है परंतु आज के दिन किया गया दर्शन पूजन से मनवांछित फल मिलता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story