×

Varanasi News: छठ और देव दीपावली को लेकर डीएम व पुलिस कमिश्नर ने घाटों का किया निरीक्षण, अस्सी घाट पर सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

Varanasi News: आगामी छठ महापर्व और देव दीपावली की तैयारियों का जायजा लेने के लिए वाराणसी का प्रशासनिक अमला आज घाट पर उतरा था। डीएम और पुलिस कमिश्नर ने घाटों पर उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर तैयारियों को दुरुस्त करने का आदेश भी दिया।

Purushottam Singh
Published on: 17 Nov 2023 5:25 PM GMT
X

Varanasi News: आगामी छठ महापर्व और देव दीपावली की तैयारियों का जायजा लेने के लिए वाराणसी का प्रशासनिक अमला आज घाट पर उतरा था। डीएम और पुलिस कमिश्नर ने घाटों पर उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर तैयारियों को दुरुस्त करने का आदेश भी दिया। उनके साथ जिला प्रशासन, नगर निगम,जल पुलिस एवं एनडीआरएफ की टीम मौजूद रही। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने श्रद्धालुओं के आने-जाने, सुरक्षा एवं घाट की साफ सफाई पर अधिकारियों के साथ चर्चा किया।

घाटों को 3 जोन में बांटा जायेगा

पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने अस्सी घाट पर पर्यटकों की अत्यधिक भीड़ होने के कारण सुरक्षा व्यवस्था का पूरा जायजा लिया। उन्होंने श्रद्धालुओं के आने और जाने का रास्ता चिन्हित किया। उन्होंने बताया कि काशी के सभी घाटों को 3 जून में बांटा जाएगा। जिससे वाराणसी आने वाले पर्यटकों को कोई सुविधा का सामना न करना पड़े।

5 प्रमुख घाटों पर सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

उन्होंने बताया कि वाराणसी के 5 घाटों पर अत्यधिक भीड़ होती हैं जिसमें अस्सी घाट, रविदास घाट, दशाश्वमेध घाट,राजघाट, विश्वनाथ गंगाद्वार हैं। इस सभी घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जायेंगे। पुलिस कमिश्नर कमिश्नर ने वाराणसी के अस्सी घाट से रविदास घाट पर पैदल गस्त किया और निर्देश दिया कि देव दीपावली के दिन सभी पर्यटकों को रविदास घाट के तरफ से अस्सी घाट से तरफ भेजा जाए।

11 लाख दीपों ने जगमग होंगे घाट

जिला अधिकारी एस राज लिंगम ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी देव दीपावली भव्य और दिव्य रूप से मनाया जाएगा। सभी विभागों एवं समितियां के साथ समीक्षा बैठक कर ली गई है और सभी को उनकी जिम्मेदारियां को बता दिया गया है। उन्होंने बताया कि वाराणसी में इस वर्ष 11 लाख दीप जलाए जाएंगे। जो नदी के दोनों तरफ जलाए जाएंगे इसके अलावा लेजर तो और भव्य आतिशबाजी भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि घाट की साफ सफाई एवं कार्यक्रम में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसको लेकर स्थलीय निरीक्षण किया गया और जो भी खामियां थी उसे अधिकारियों को बताया गया है कि जल्द से जल्द ठीक करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story