×

ED Raid: वाराणसी के प्रतिष्ठित कारोबारी झुनझुनवाला के 12 ठिकानों पर ED की रेड, 2000 करोड़ के फ्रॉड का मामला

ED Raid in Dinanath Jhunjhunwala: मामला दो हजार करोड़ रुपये बैंक फ्रॉड का है। उनकी कंपनी जेवीएन एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर्जदारी है। कंपनी ने पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा 900 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है।

Viren Singh
Published on: 21 Jun 2024 7:53 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2024 8:59 AM GMT)
ED Raid in Dinanath Jhunjhunwala
X

ED Raid in Dinanath Jhunjhunwala (सोशल मीडिया) 

ED Raid in Dinanath Jhunjhunwala: भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) इस वक्त देश भर में इस वक्त तबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में ईडी ने शुक्रवार को यूपी के वाराणसी के प्रतिष्ठित कारोबारी एवं उद्योगपति दीनानाथ झुनझुनवाला के शहर स्थित आवास और ऑफिस कई राज्यों के कई ठिकानों पर एक साथ रेड मारी है। इन ठिकानों पर ईडी की कार्रवाई जारी है। ईडी ने जिन ठिकानों पर रेड मारी है, वहां से किसी को भी अंदर न आने और बाहर न जाने की अनुमित नहीं दे रही है। पुलिस बल भी तैनात है। मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी ने झुनझुनवाला परिवार के लोगों को सभी मोबाइल जब्त कर लिये हैं।

7 राज्यों के 10 ठिकानों पर ईडी की पड़ी रेड

मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम शुक्रवार सुबह सात बजे वाराणसी में नाटी इमली स्थित आवास और सारनाथ स्थित कार्यालय सहित 7 राज्यों के 10 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। दो टीम ने आशापुर और हिरामन की ऑयल मिल पर छापेमारी की। सबसे पहले टीम नाटीइमली स्थित दीनानाथ झुनझुनवाला के आवास पर पहुंची। दूसरी टीम उनके परिवार के ही महेश झुनझुनवाला के कार्यालय पर गई। सभी जगहों पर ईडी की कार्रवाई जारी है।

2000 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड का मामला

ईडी अधिकारियों के मुताबिक, मामला दो हजार करोड़ रुपये बैंक फ्रॉड का है। उनकी कंपनी जेवीएन एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर्जदारी है। कंपनी ने पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा 900 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है। इसके अलावा झुनझुनवाला और उनके परिवार ने 11 बैकों से करोड़ों रुपये का कर्ज लिया है, जिसको नहीं लौटाया है, जिसके बाद यह राशि मूलधन और ब्याज समेत अभी तक 2 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।

2019 में सीबीआई दर्ज किया था केस

झुनझुनवाला की कंपनी एग्रो ने देशभर में बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक की अलग अलग बैंक शाखाओं से बड़ा लोन लिया है। उन्होंने यह लोन बैंकर्स की मिलीभगत से लिया था, जिसको अभी तक नहीं लौटा है। इसमें खास बात यह है कि बैंकों ने झुनझुनवाला को लोन स्टॉक और बैलेंस शीट की गलत जानकारी देने के बाद भी उपलब्ध करवाया। 2019 में सीबीआई ने कंपनी के खिलाफ केस दर्ज किया था। फिर ईडी ने कंपनी के खिलाफ मनी लॉंन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ईडी ने शुक्रवार को झुनझुनवाला के कई ठिकानों पर रेड मारी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story