×

Varanasi News: देव दीपावली पर वाराणसी में भव्य आयोजन, दीयों से घाट तो आतिशबाजी से आकाश होगा रोशन

Varanasi News: हर साल की तरह इस वर्ष भी काशीपुराधिपति की नगरी वाराणसी में देव दीपावली भव्य और दिव्य तरीके से मनायी जाएगी। देव दीपावली के मौके पर वाराणसी में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे।

Shishumanjali kharwar
Published on: 26 Nov 2023 7:56 AM GMT
varanasi news
X

देव दीपावली पर वाराणसी में भव्य आयोजन (सोशल मीडिया)

Varanasi News: हर साल की तरह इस वर्ष भी काशीपुराधिपति की नगरी वाराणसी में देव दीपावली भव्य और दिव्य तरीके से मनायी जाएगी। देव दीपावली के मौके पर वाराणसी में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। वाराणसी के सभी घाटों को दीपों से जगमगाया जाएगा। काशी के अर्धचंद्राकार गंगा घाटों पर दीपों की माला सजेगी। वहीं गंगा के दूसरी ओर पर्यटक क्रैकर, लेजर शो और संगीत का एक साथ लुत्फ उठा सकेंगे। कार्यक्रम के दौरान रेत पर शिव की धुनों और भजनों पर हरी आतिशबाजी होगी।

27 नवंबर को है देव दिवाली

27 नवंबर को देव दिवाली का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां जोरों से चल रही हैं। बाबा विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार के सामने रेती पर ग्रीन एरियल क्रेकर शो का आयोजन होगा। देव दिवाली को दिव्य और भव्य बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार घाटों को लगभग 12 लाख दीयों से रोशन करेगी।

13 मिनट का होगा क्रैकर शो

इस संबंध में पर्यटन विभाग के उपनिदेशक राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो की तैयारियां चल रही हैं। क्रैकर्स शो लगभग 13 मिनट तक चलेगा। डोम एंटरटेनमेंट के इंडिया हेड संजय प्रताप सिंह ने बताया कि रेत पर करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर ग्रीन एरियल क्रैकर शो होगा। भगवान शिव को समर्पित ’हर-हर शंभू’, ’शिव तांडव स्तोत्र’ आदि भजनों के 9 से 10 ट्रैक पर आतिशबाजी शो का आयोजन किया जाएगा। आकाश में कई तरह की आकर्षक आकृतियों वाली तस्वीरें भी दिखाई देंगी। ग्रीन एरियल पटाखे प्रदूषण मुक्त होते हैं। पटाखों की आवाज 70 डेसिबल से कम होती है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story