×

Varanasi News: रामनगर रामलीला की आरती का खूबसूरत नजारा, देखें ये वीडियो

Varanasi News: वाराणसी में परंपराओं की रामलीला के कई चरणों में आयोजित होने वाले रामलीला की परंपराओं में से एक भोर की आरती होती है।

Purushottam Singh
Published on: 27 Oct 2023 3:42 AM GMT
X

विश्व प्रसिद्ध 'रामनगर की रामलीला  (photo: social media )

Varanasi News: विश्व प्रसिद्ध रामनगर की रामलीला के बाद भोर की आरती के लिए शुक्रवार की सुबह अपार जन सैलाब उमड़ा। भोर में ही लाखों की संख्या में लोग आरती देखने पहुंचने लगे थे और जय श्री राम, सियावरराम चंद्र की जय, हर-हर महादेव से चारों दिशाएं गूंज रही थी। वाराणसी में परंपराओं की रामलीला के कई चरणों में आयोजित होने वाले रामलीला की परंपराओं में से एक भोर की आरती होती है। यह आरती सूर्योदय के दौरान होती है। जिसमें पूरी काशी सदियों से इसी तरह उमड़ती रही है। रामनगर में धार्मिक अनुष्ठान के रुप में पूरे संसार में अपनी पहचान पा चुकी रामनगर की रामलीला में हर कोई शामिल होना चाहता है। एक माह तक चलने वाली रामलीला में आरती बड़ा महत्व रखता है।

विश्व प्रसिद्ध रामनगर की रामलीला

श्रीराम के राज्याभिषेक के सुबह की आरती (भोर की आरती) तो अद्भुत होती हैं। विश्व प्रसिद्ध 'रामनगर की रामलीला' की भोर की आरती में शुक्रवार की सुबह मानो पूरी काशी आरती का हिस्साी बनने के लिए उमड़ पड़ी। यह आरती सूर्योदय के दौरान उग रहे सूर्य के लिए विशेष अनुष्ठाडन के तौर पर आयोजित की जाती है। जिसमें समूचा नगर सदियों से इसी तरह उमड़ता रहा है। भोर की आरती में जन सैलाब उमड़ा तो आस्था़ का रेला गांव गली और मोहल्लों से होता हुआ रामलीला स्थरल की ओर पहुंच गया।आरती के लिए घंटा घडि़याल का दौर शुरू हुआ तो आस्था का दूर दूर तक कहीं ओर छोर नजर नहीं आ रहा था। रामलीला में राज्याभिषेक की आरती शुक्रवार को तड़के लगभग साढ़े पांच बजे आरती के लिए रामनगर दुर्ग से अनंत नारायण सिंह राजपरिवार के सदस्यों व दरबारियो के साथ पैदल चल कर लीला स्थल अयोध्या मैदान पहुंचे।लगभग 5.40 बजे भगवान भाष्कर ने जैसे ही अपनी आंखें खोलीं और माता कौशल्या ने अयोध्या के सिंहासन पर विराजमान श्रीराम व सीता, लक्ष्मण, भरत, शत्रुध्न तथा श्रीराम के चरणों में नतमस्तक भक्त शिरोमणि हनुमान की आरती उतारी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story