×

Varanasi News: सावन में शिवभक्तों की जेब होगी ढ़ीली,मंदिर प्रशासन की तरफ से सावन में दर्शन का जारी किया गया रेट लिस्ट

Varanasi News: रेट लिस्ट में सुगम दर्शन से लेकर रुद्राभिषेक तक का रेट फिक्स कर दिया गया है। सावन के महीने में देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 24 Jun 2023 12:32 PM GMT
Varanasi News: सावन में शिवभक्तों की जेब होगी ढ़ीली,मंदिर प्रशासन की तरफ से सावन में दर्शन का जारी किया गया रेट लिस्ट
X
काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन द्वारा जारी रेट लिस्ट (Pic: Newstrack)

Varanasi News: सावन के महीने में श्रद्धालुओं की जेब पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। दर्शन पूजन और रुद्राभिषेक करने के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद ने रेट लिस्ट जारी किया है। इस रेट लिस्ट में सुगम दर्शन से लेकर रुद्राभिषेक तक का रेट फिक्स कर दिया गया है। सावन के महीने में देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की तरफ से बने काउंटरों पर श्रद्धालु सुगम दर्शन, रुद्राभिषेक, मंगला आरती का टिकट कटवाते हैं। लेकिन इस बार श्रद्धालुओं की जेब पर महंगाई की मार पड़ने वाली है।

साल 2021 सावन महीने का रेट लिस्ट इस साल भी लागू रहेगा इस रेट लिस्ट के अनुसार सावन के सोमवार के दिन सुगम दर्शन करने के लिए 750 रुपये चार्ज देना होगा। आम दिनों में काशी विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों से 500 रुपये चार्ज लिया जाता था। लेकिन सावन के महीने में सोमवार के दिन नए रेट लिस्ट के हिसाब से दर्शन पूजन करना होगा। काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल होने के लिए आम दिनों में ₹1000 का टिकट लगता था। लेकिन सावन महीने के सोमवार के दिन श्रद्धालुओं से 2000 का चार्ज वसूला जाएगा।

सावन के महीने में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु सबसे ज्यादा रुद्राभिषेक करवाते हैं। एक शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने का भी चार्ज आम दिनों में 700 रुपये लगते हैं। सावन के सोमवार के दिन भी पहले का ही रेट 700 रुपये रखा गया है। 5 शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने का चार्ज आम दिनों में 2100 रुपये श्रद्धालुओं से वसूला जाता है। वहीं सावन महीने के सोमवार की बात करें तो सावन के सोमवार पर रुद्राभिषेक 5 शास्त्रियों से करवाने पर 3000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के सोमवार के दिन श्रावण श्रृंगार के लिए श्रद्धालुओं को 20 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

सावन के महीने में सुविधा बढ़ाने और रेट घटाने की मांग

सावन महीने के रेट लिस्ट को लेकर काशीवासियों और श्रद्धालुओं में आक्रोश भी देखने को मिल रहा है। वाराणसी ब्रह्मानाल के रहने वाले पिंटू ने काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन महीने में होने वाले दर्शन पूजन और रुद्राभिषेक के रेट लिस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सावन के महीने में जितने श्रद्धालु आते हैं उतनी सुविधा नहीं होती है। श्रद्धालुओं की सुविधा बढ़ानी चाहिए और दर्शन पूजन का रेट घटाना चाहिए। तो ये हैं कि रेट और बढ़ा रहे हैं। रेट बढ़ने से काफी प्रभाव पड़ने वाला है।इस साल कुछ ज्यादा ही रेट हाई कर दिया गया है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story