×

Varanasi News: अब सावन सोमवार को भी ऑनलाइन रुद्राभिषेक करा सकेंगे श्रद्धालु, काशी विश्वनाथ मंदिर में शुरू हुई सुविधा

Varanasi News: बीते सोमवार को इसका ट्रायल किया गया, जिसमें तीन चार टिकट काटकर एक साथ इसमें रुद्राभिषेक की व्यवस्था की गई। यह ट्रायल सफल रहा।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 9 Aug 2023 4:08 AM GMT
Varanasi News: अब सावन सोमवार को भी ऑनलाइन रुद्राभिषेक करा सकेंगे श्रद्धालु, काशी विश्वनाथ मंदिर में शुरू हुई सुविधा
X
Varanasi News (photo: social media )

Varanasi News: अब तक सावन में होने वाली श्रद्धालुओं की अत्यधिक संख्या के चलते श्रद्धालु सोमवार को रुद्राभिषेक नहीं करा पाते थे। इससे बाबा के भक्तों को निराशा हाथ लगती थी। श्रद्धालुओं की इसी मांग को देखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा सावन के सोमवार के दिन ऑनलाइन रुद्राभिषेक कराने की व्यवस्था शुरू की गई है।

काशी विश्वनाथ मंदिर में ऑनलाइन रुद्राभिषेक

बीते सोमवार को इसका ट्रायल किया गया, जिसमें तीन चार टिकट काटकर एक साथ इसमें रुद्राभिषेक की व्यवस्था की गई। यह ट्रायल सफल रहा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक डॉ सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन रुद्राभिषेक कराने की व्यवस्था मंदिर में पहले से ही है। इसका पूर्व में ही 700 का टिकट निर्धारित है। पहले यह व्यवस्था सावन के सोमवार के दिन लागू नहीं होती थी, लेकिन इसको फिर से शुरू किया गया है, ताकि सोमवार के दिन श्रद्धालु घर बैठे ही ऑनलाइन रुद्राभिषेक, ज्योतिर्लिंग का दर्शन और स्वर्ण शिखर का दर्शन कर सकें। इसके लिए मंदिर की वेबसाइट पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अगले सोमवार को यह और भी भव्य रुप से किया जाएगा।

मंदिर के वेबसाइट पर उपलब्ध होगी सुविधा

काशी विश्वनाथ मंदिर के ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट काशी विश्वनाथ डॉट कॉम पर यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। सोमवार के दिन इसका टिकट काटकर ट्रायल भी किया गया। देश-विदेश में बैठे हुए लोग अब वर्चुअल तरीके से कर सकते हैं रुद्राभिषेक। रुद्राभिषेक की तैयारियां कर ली गई है पूर्ण। काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह समेत शिखर तक का वेबसाइट के माध्यम से कराया जाएगा दर्शन। नई व्यवस्था लागू होने के बाद से सबसे ज्यादा विदेशों के भक्त कराएंगे रुद्राभिषेक। लंबे समय से इसकी मांग भी हो रही थी कि सावन में रुद्राभिषेक सोमवार के दिन भी होना चाहिए। शिव भक्तों की भीड़ के चलते यह संभव नहीं हो पा रहा था। जिसके बाद काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद के द्वारा ट्रायल के तौर पर सोमवार के दिन तीन से चार टिकट काटकर वसूली रुद्राभिषेक कराया गया।

देश और विदेश के श्रद्धालुओं को मिलेगी सहूलियत

ऑनलाइन रुद्राभिषेक चालू हो जाने से सबसे ज्यादा लाभान्वित देश के कोने-कोने में बैठे हुए ऐसे लोग होंगे जो आसक्त होते हैं मंदिर तक चलकर नहीं आ पाते हैं या व्यस्तता के चलते सावन के सोमवार पर नहीं पहुंच पाते हैं। सावन के सोमवार पर रुद्राभिषेक का टिकट 700 रुपये निर्धारित किया गया है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story