जानिए कौन हैं डॉ. शिप्रा धर, जिन्हें मिला सर्वोत्तम नागरिक पुरस्कार

Dr. Shipra Dhar : काशी मेडिकेयर की निदेशक डॉ. शिप्रा धर को मुम्बई में 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर देश के सर्वोत्तम नागरिक सम्मान से पुरस्कृत किया गया। डॉ. शिप्रा काशी की गर्व के रूप में भी प्रसिद्ध हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Aug 2024 12:34 PM GMT
जानिए कौन हैं डॉ. शिप्रा धर, जिन्हें मिला सर्वोत्तम नागरिक पुरस्कार
X

Dr. Shipra Dhar : काशी की बेटी, भारत विकास परिषद की नेशनल वाईस चेयरपर्शन,राष्ट्रीय महिला आयोग की सलाहकार समिति की सदस्य, एनेमिया मुक्त भारत की राष्ट्रीय संयोजक, काशी मेडिकेयर की निदेशक डॉ. शिप्रा धर को मुम्बई में 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर देश के सर्वोत्तम नागरिक सम्मान से पुरस्कृत किया गया। डॉ. शिप्रा काशी की गर्व के रूप में भी प्रसिद्ध हैं।

विदित हो कि डॉ. शिप्रा के अस्पताल में कोई बेटी पैदा होती है तो वो उसका कोई शुल्क नहीं लेती और 2014 से उनके अस्पताल मे लगभग 700 बेटियों का जन्म हो चुका है। डॉ. शिप्रा धर बुजुर्ग महिलाओं हेतु एक अनाज बैंक भी चलाती हैं तथा 49 बच्चियों को निःशुल्क पढ़ाती भी हैं। डॉ. शिप्रा धर के साथ फ़िल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी, अभिनेता अनुपम खेर, शेखर सुमन, पार्श्व गायक उदित नारायण, डॉ. मिलिन्द के साथ-साथ कई प्रतिष्ठित विभूतियों को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

विभिन्न संगठनों ने दी बधाई

डॉ. शिप्रा के सर्वोत्तम नागरिक पुरस्कार के लिए विभिन्न संगठनों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी। प्रमुख रूप से भारत विकास परिषद वरुणा के पंकज सिंह, रमेश लालवानी, विवेक सूद, प्रकाश कुमार श्रीवास्तव, मृत्युजंय अस्थाना, अमर बहादुर सिह, अशोका श्रीवास्तव इत्यादि लोगों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

बेटियों के लिए कुछ करने की थी इच्छा

बता दें कि डॉ. शिप्रा धर का बचपन बहुत संघर्षों से भरा रहा है। बचपन में ही उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। समाज में बेटियों के प्रति भेदभाव को देखकर उनका मन हमेशा दुखी रहता था, इसलिए उनके मन में इस दिशा में कुछ करने की इच्छा थी। उन्होंने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से एमडी की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद अशोक विहार कालोनी में अपना नर्सिंग होम खोला। उन्होंने अपने नर्सिंग होम में बेटियों के जन्म लेने पर फीस नहीं लेने का निर्णय लिया, वह इस संकल्प को पूरा भी कर रही हैं। इसमें उनके पति भी सहयोग कर रहे हैं। यही नहीं बेटी के जन्म लेने पर प्रसूता को सम्मानित भी करती हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story