×

Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज काशी में नारी शक्ति से करेंगे संवाद, भाजपा की ओर से बड़ी तैयारी, 25 हजार महिलाएं लेंगी हिस्सा

Lok Sabha Election: वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले इस महिला संवाद कार्यक्रम में करीब 25 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम को नारी शक्ति संवाद नाम दिया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 21 May 2024 2:52 AM GMT
Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज काशी में नारी शक्ति से करेंगे संवाद, भाजपा की ओर से बड़ी तैयारी, 25 हजार महिलाएं लेंगी हिस्सा
X

Lok Sabha Election: वाराणसी संसदीय सीट पर नामांकन दाखिल करने के एक हफ्ते बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर अपने चुनाव क्षेत्र में पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों में चुनावी सभाएं करने में जुटे हुए हैं मगर प्रधानमंत्री मोदी का आज का कार्यक्रम बिल्कुल अलग किस्म का है। प्रधानमंत्री मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र में सिर्फ महिलाओं से संवाद करेंगे। पीएम मोदी बिहार के पूर्वी चंपारण,महाराजगंज और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चुनावी सभाएं करने के बाद वाराणसी पहुंचेंगे।

वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले इस महिला संवाद कार्यक्रम में करीब 25 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम को नारी शक्ति संवाद नाम दिया गया है और इसे सफल बनाने की जिम्मेदारी प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा ने संभाल रखी है। आयोजन को सफल बनाने के लिए पिछले कई दिनों से लगातार बैठकों का सिलसिला चल रहा है। कार्यक्रम की तैयारियों पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल लगातार नजर बनाए हुए हैं।

25 हजार महिलाएं कार्यक्रम में होंगी शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर अपने संसदीय क्षेत्र काशी पहुंचने वाले हैं प्रधानमंत्री का यह दो दिवसीय दौरा होगा। पीएम मोदी आज शाम लगभग साढ़े चार बजे हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पुलिस लाइन में मौजूद रहेंगे


इसके बाद दोनों नेता सीधे संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचेंगे जहां नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में 25 हजार महिलाओं को जुटाने की तैयारी है। महिलाओं से संवाद करने के बाद प्रधानमंत्री बरेका गेस्ट हाउस पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे और अगले दिन 11 बजे यहां से रवाना हो जाएंगे।

रोड शो में भी पीएम मोदी ने दिखाई थी ताकत

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी 13 मई को वाराणसी पहुंचे थे और इस दौरान उन्होंने बीएचयू के गेट पर स्थित मालवीय प्रतिमा से काशी विश्वनाथ धाम तक जबर्दस्त रोड शो किया था। प्रधानमंत्री मोदी के इस रोड शो में भारी जनसैलाब उमड़ा था। बाद में प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर बाबा विश्वनाथ का विधि-विधान से पूजन और अभिषेक किया था। काशी में रात्रि विश्राम के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 14 मई को वाराणसी संसदीय सीट से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया था।


प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन के मौके पर भाजपा के सभी शीर्ष नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री वाराणसी पहुंचे थे। एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के नेताओं ने भी प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन के मौके पर मौजूद रहकर अपनी एकजुटता दिखाई थी। अब प्रधानमंत्री एक हफ्ते बाद एक बार फिर आज अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर पहुंचने वाले हैं।

पूरे देश की महिलाओं को संदेश देने की रणनीति

प्रधानमंत्री मोदी इस बार के चुनाव में प्रतिदिन कई-कई चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं मगर प्रधानमंत्री मोदी का आज का कार्यक्रम बिल्कुल अलग तरह का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम के जरिए भाजपा ने पूरे देश की महिलाओं को संदेश देने की रणनीति तैयार की है। यही कारण है कि पीएम मोदी के आज के कार्यक्रम में महिलाओं की सबसे बड़ी भागीदारी होगी।


वाराणसी के 1908 बूथों में से 1800 बूथों की महिलाओं को इस कार्यक्रम में शामिल कराने का लक्ष्य रखा गया है। आज के इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी समाज के विभिन्न वर्गों से जुड़ी महिलाओं के साथ संवाद करेंगे।

महिलाओं के कंधों पर ही पूरे कार्यक्रम का दायित्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 मई को हुए रोड शो के दौरान महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में भागीदारी की थी और उस समय प्रधानमंत्री ने महिलाओं के साथ अलग संवाद करने की इच्छा जताई थी। प्रधानमंत्री मोदी की इच्छा के अनुरूप ही आज के इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम से जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आज के इस कार्यक्रम के मंच संचालन और व्यवस्था समेत पूरे कार्यक्रम का संपूर्ण दायित्व महिलाओं के कंधों पर ही होगा।


प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी के विविध क्षेत्रों में विशेष काम कर रही महिलाओं और स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के साथ विशेष चर्चा करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी भाजपा महिला मोर्चा से जुड़ी महिलाओं से भी मुलाकात करेंगे।

कार्यक्रम में दिखेगी लघु भारत की झलक

भाजपा महिला मोर्चा की ओर से प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम की तैयारी के लिए विशेष मेहनत की गई है। इस कार्यक्रम में लघु भारत की झलक दिखेगी। दक्षिण भारतीय प्रदेशों के साथ ही मारवाड़ी, पंजाबी, मराठी और बंगाली महिलाएं अपने-अपने परंपरागत परिधानों में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगी।


इसके जरिए देश की विभिन्न संस्कृतियों की झलक दिखाने का प्रयास किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो में भी मिनी भारत का स्वरूप दिखाने की कोशिश की गई थी। इसके साथ ही शहर की नामचीन महिला डॉक्टरों, खिलाड़ियों, शिक्षिकाओं, गृहणियों, अधिवक्ताओं और अन्य वर्गों में सक्रिय महिलाओं को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।

सुनील बंसल की देखरेख में सारी तैयारियां

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल के दौरान नारी सशक्तिकरण और मातृशक्ति के सम्मान के लिए अनेक कार्य किए हैं। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप आयोजित होने वाले नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर वर्ग की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने महिला मोर्चा से जुड़ी पदाधिकारियों और पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं को आज के कार्यक्रम के लिए अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story