IIT BHU: बीएचयू में मजबूत होगी सुरक्षा व्यवस्था, इऩ 11 मुद्दों पर बनीं सहमति

Varanasi News: सुरक्षा व्यवस्था सुुदृढ़ करने के लिए न्यू टीएलसी बिल्डिंग में पुलिस उच्चाधिकारियों, बीएचयू और आईआईटी बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड व सुरक्षाधिकारियों संग बैठक हुई। बैठक में सुरक्षा को लेकर 11 बिंदुओं पर फोकस किया गया।

Purushottam Singh
Published on: 3 Nov 2023 2:07 PM GMT (Updated on: 3 Nov 2023 2:17 PM GMT)
Varanasi News
X

Varanasi News (Pic:Newstrack)

Varanasi News: बीएचयू आईआईटी की छात्रा से छेड़खानी के मामले में आज दिनभर कैंपस का माहौल गर्म रहा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समेत करीब आधा दर्जन छात्र संगठनों ने बीएचयू के वीसी कार्यालय पर दिनभर धरना प्रदर्शन किया। वहीं सुरक्षा व्यवस्था सुुदृढ़ करने के लिए न्यू टीएलसी बिल्डिंग में पुलिस उच्चाधिकारियों, बीएचयू और आईआईटी बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड व सुरक्षाधिकारियों संग बैठक हुई। बैठक में सुरक्षा को लेकर 11 बिंदुओं पर फोकस किया गया। छात्राओं की सुरक्षा को लेकर 11 विषयों पर सहमति बनीं।

बैठक में निम्नलिखित निर्णयों पर सहमति बनी

  • संस्थान के महत्वपूर्ण बैरियर प्वाइंट्स/इंट्री प्वाइंट, मुख्य तिराहों तथा चौराहों पर संस्थान सुरक्षा कर्मी और पुलिस के सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे जो मौजूद प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों का सहयोग करेंगे।
  • बीएचयू और आईआईटी बीएचयू के सुरक्षा ड्यूटी चार्ट का पुनरावलोकन किया जाएगा और आवश्यकतानुसार रात्रि सुरक्षा हेतु उचित कदम उठाए जा रहे है।
  • आईआईटी बीएचयू के 03 और बीएचयू के नाइट पेट्रोलिंग पार्टी के साथ चेकिंग रजिस्टर रखे जाएंगे और सभी ड्यूटी प्वाइंट पर प्रत्येक दो घंटे पर इसकी निगरानी भी की जाएगी।
  • पुलिस प्रशासन द्वारा बीएचयू, आईआईटी परिसर व सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए पीआरवी और क्यूआरटी टीम तैनात कर दिया गया है जो एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी के पहुंच में रहेंगे।
  • संस्थान में किन-किन स्थानों पर कैमरा लगाने की आवश्यकता है उनका सर्वे शुरू हो गया है और प्रपोजल आगामी 72 घंटों में पूर्ण कर जल्द से जल्द कैमरे स्थापित कर दिये जाएंगे।
  • परिसर स्थित सेमी सर्किल 6 (हैलीपैड से एग्रीकल्चर रोड) तथा आस-पास के क्षेत्र में अंधेरे वाले हिस्सों में लाइट की व्यवस्था करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है जो आगामी तीन दिन में पूर्ण कर ली जाएगी।
  • बीएचयू परिसर के सभी इंट्री प्वाइंट्स पर रात्रि दस बजे से सुबह पांच बजे तक बाहरी व्यक्तियों के वाहनों के नंबर नोट किये जाएंगे और आवश्यकतानुसार वाहनों और व्यक्तियों की जांच की जा रही है।
  • संस्थान और बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड और पुलिस प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाकर कार्य होगा जिससे छात्रों के शिकायतों का पंजीकरण और निस्तारण किया जाएगा। इस दौरान आवश्यकता पड़ने पर आईआईटी के छात्रों को लीगल सलाह भी प्रदान की जाएगी।
  • तीन दिन के अंदर संस्थान की इंटर्नल कम्प्लेंट कमेटी को पुर्नगठित कर छात्रों को भी उसमें सदस्य बनाकर सूचित किया जाएगा।
  • आईआईटी परिसर में एक पुलिस पिंक बूथ की स्थापना की जा रही है। इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है, जहां महिला पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगी।
  • संस्थान में विभिन्न स्थानों पर हेल्पलाइन नंबर डिस्प्ले किये जाएंगे जिनमें बीएचयू कंट्रोल रूम, आईआईटी बीएचयू कंट्रोल रूम, पुलिस प्रशासन व अन्य हेल्पलाइन नंबर आदि शामिल रहेंगे।

उपरोक्त बैठक में पुलिस प्रशासन की तरफ से एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस लॉ एंड आर्डर शिवासिम्पी चिनप्पा, डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम, एसीपी भेलुपूर जोन प्रवीण सिंह, संस्थान की तरफ से मुख्य आरक्षाधिकारी आईआईटी बीएचयू प्रोफेसर सुनील मोहन, बीएचयू से मुख्य आरक्षाधिकारी प्रोफेसर एसपी सिंह समेत संस्थान और बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्य व सुरक्षाधिकारी भी उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story