×

Varanasi News: काशी में दिखा गंगा जमुनी तहजीब का नजारा, मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवरियों पर बरसाए गुलाब के फूल

Varanasi News: काशी विश्वनाथ मंदिर जाने वाले रास्ते में मुस्लिम मंच के मोहम्मद आसिफ के नेतृत्व में गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां कांवरियों पर बरसाई गई।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 10 July 2023 9:04 AM GMT
Varanasi News: काशी में दिखा गंगा जमुनी तहजीब का नजारा, मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवरियों पर बरसाए गुलाब के फूल
X
Varanasi News (photo: social media )

Varanasi News: काशी नगरी ने प्राचीन काल से ही गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल देश और दुनिया के सामने पेश की है। आज सावन के पहले सोमवार के दिन मजहबी कट्टरता को दरकिनार करते हुए मुस्लिम समाज के लोगों के द्वारा कांवरियों पर फूल बरसाया गया। मुस्लिम समाज की महिलाएं भी फूल बरसाने में शामिल रहीं। सावन के पहले सोमवार पर आज भोर से ही कांवरियों का हुजूम काशी में उमड़ पड़ा था। काशी विश्वनाथ मंदिर जाने वाले रास्ते में मुस्लिम मंच के मोहम्मद आसिफ के नेतृत्व में गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां कांवरियों पर बरसाई गई।

सदियों पुरानी परंपरा का किया निर्वहन

मीडिया से बातचीत करते हुए मोहम्मद आसिफ ने बताया कि काशी की सदियों पुरानी परंपरा का पालन करते हुए कांवरियों पर फूल बरसाकर उनका स्वागत किया। काशी की धरती पर आए कांवरियों पर फूल बरसा कर हमने एक मैसेज देने का काम किया है। काशी से जब वापस कांवरिया जाएं तो वह एक बार चर्चा जरूर करें कि काशी वासियों ने कांवरियों का स्वागत फूल बरसा कर किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जनसभा में जी-20 के मेहमान देशों के आए हुए प्रतिनिधियों का काशी वासियों के स्वागत की चर्चा विदेशों में है। इस बात की तारीफ हुई थी, इससे इंस्पायर होकर हम लोगों ने कांवरियों पर फूल बरसाकर उनका स्वागत किया है।

मुस्लिम महिलाओं ने भी बरसाए फूल

मुस्लिम महिलाओं ने भी कांवरियों के स्वागत के लिए गुलाब के फूल कांवरियों पर बरसाए। काशी की गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखते हुए मुस्लिम समाज ने एक बड़ा मैसेज देने का काम किया। सावन के पहले सोमवार के दिन आज मुस्लिम समाज की महिलाओं और व्यापारियों के द्वारा गुलाब का फूल कांवरियों पर बरसाया गया। कांवरियों पर फूल बरसाने के लिए महिलाएं सड़क किनारे पंक्तिबद्ध होकर खड़ी नजर आईं। बम-बम भोले करते हुए कांवरिए सड़क पर कांवर लेकर गुजर रहे थे और महिलाएं उनपर फूलों की बरसात करती नजर आईं। ये अद्भुत नजारा देख लोग सांप्रदायिक सौहार्द की तारीफ करते नजर आए।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story