×

Gyanvapi Case: मुस्लिम पक्ष ने वाराणसी बंद का किया ऐलान, जुमे को लेकर पूरे शहर में हाई अलर्ट, तीन जिलों की फोर्स तैनात

Gyanvapi Case: मस्जिद इंतजामिया कमेटी ने बनारस के मुस्लिम इलाकों में बाजार को बंद रखने की अपील की है। कमेटी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि मुसलमान ज्ञानवापी परिसर में पूजा-पाठ की अनुमति देने के विरोध में अपनी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रखें।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Feb 2024 3:06 AM GMT
Varanasi bandh today
X

Varanasi bandh today  (photo: social media )

Gyanvapi Case: वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर इन दिनों माहौल गरमाया हुआ है। लोअर कोर्ट के फैसले के बाद से मस्जिद के नीचे स्थित व्यास जी तहखाने में पूजा-पाठ जारी है। मुस्लिम पक्ष ने इसके विरोध में आज यानी शुक्रवार 2 फरवरी को बनारस बंद का ऐलान किया है। ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया कमेटी की ओर से आज मुस्लिम इलाकों में बाजारों को बंद रखने की अपील की गई है।

दरअसल, बुधवार को वाराणसी की जिला अदालत ने हिंदू पक्ष को व्यास जी तहखाने में पूजा का अधिकार दे दिया था। जिसके बाद जिला प्रशासन देर रात ज्ञानवापी पहुंचा और तहखाने खुलवाकर 31 साल बाद वहां पूजा कराई। इसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने गुरूवार तड़के तीन बजे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, सीजेआई चंद्रचूड़ ने सुबह 4 बजे कागजातों को पलटते हुए उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने को कहा।

इंतजामिया कमिटी की बाजार को बंद रखने की अपील

मस्जिद इंतजामिया कमेटी ने बनारस के मुस्लिम इलाकों में बाजार को बंद रखने की अपील की है। कमेटी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि मुसलमान ज्ञानवापी परिसर में पूजा-पाठ की अनुमति देने के विरोध में अपनी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रखें। हालांकि, कमेटी ने लोगों से शांति बनाए रखने की भी अपील की है। कमेटी ने कहा है कि जुमे की नमाज को अपनी नियत जगह पर पढ़े और बेवजह नमाज के लिए भीड़ न लगाएं। प्रेस रिलीज में जिला प्रशासन द्वारा कोर्ट के आदेश को तुरंत लागू करने के कदम पर भी सवाल उठाए गए हैं।

जुमे को लेकर पूरे शहर में हाई अलर्ट

जुमे के दिन बंद के ऐलान को देखते हुए पूरा वाराणसी हाई-अलर्ट पर है। ज्ञानवापी मस्जिद और काशी विश्वनाथ इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। गुरुवार को शहर के संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च भी किया गया। मुस्लिम बहुल इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। शासन की ओर से पुलिस अधिकारियों को निर्देश है कि हर छोटी-बड़ी मस्जिद के बाहर पर्याप्त संख्या में फोर्स की तैनाती की जाए और किसी भी सूरत में धार्मिक स्थलों के बाहर लोग जमा न हों, ये सुनिश्चित किया जाए। जानकारी के मुताबिक, तीन कंपनी पीएसी, आरएएफ के साथ पड़ोसी जिलों चंदौली, गाजीपुर और जौनपुर के पुलिस फोर्स को भी वाराणसी में तैनात किया गया है।

मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की सलाह पर मुस्लिम पक्ष ने गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर रूख किया, जहां आज उनकी याचिका पर सुनवाई होगी। मुस्लिम पक्ष ने वाराणसी जिला अदालत के फैसले पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। वहीं, हिंदू पक्ष की ओर से भी कल हाईकोर्ट में कैविएट दाखिल कर कहा गया कि उनके पक्ष को भी सुना जाए।

बता दें कि ज्ञानवापी पर आए लोअर कोर्ट के फैसले पर सियासी पारा भी चढ़ा हुआ है। सत्ता पक्ष जहां कोर्ट के फैसले का स्वागत कर रहा है। वहीं, हैदराबाद सांसद ओवैसी ने इसका विरोध किया है। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कोर्ट के फैसले को लागू करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा दिखाई गई अति सक्रियता पर सवाल खड़े किए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story