Varanasi News: सावन के सोमवार पर काशी विश्वनाथ में नहीं होगा स्पर्श दर्शन, वीआईपी दर्शन न करने की सूचना जारी

Varanasi News: मैदागिन और गोदौलिया से मंदिर की ओर नहीं जाएंगे चार पहिया वाहन, सावन के सोमवार को लेकर मंडलायुक्त ने की बैठक।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 27 Jun 2023 5:43 PM GMT
Varanasi News: सावन के सोमवार पर काशी विश्वनाथ में नहीं होगा स्पर्श दर्शन, वीआईपी दर्शन न करने की सूचना जारी
X
Kashi Vishwanath Mandir (Pic: Social Media)

Varanasi News: सावन के सोमवार को लेकर मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में एक बैठक की। इस बैठक में सावन में देश भर से आने वाले दर्शनार्थियों के दर्शन और सुरक्षा लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि सावन के सोमवार पर स्पर्श दर्शन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। मंगला आरती को छोड़कर किसी भी आरती और सुगम दर्शन का टिकट नहीं काटा जाएगा। सभी दर्शनार्थियों को अलग-अलग मार्ग से प्रवेश देकर उसी मार्ग से वापस निकलने की व्यवस्था की जाएगी। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि गंगा की ओर से आने वाले दर्शनार्थियों को गर्भगृह के पूर्वी द्वार पर मैदागिन की तरफ से आने वाले दर्शनार्थियों को गर्भ गृह के उत्तरी द्वार पर सरस्वती फाटक की तरफ से आने वाले दर्शनार्थियों को गर्भ गृह के दक्षिणी द्वार पर और ढूंढीराज गली की तरफ से आने वाले दर्शनार्थियों को गर्भ गृह के पश्चिमी द्वार से बाबा का दर्शन प्राप्त होगा।

‘सुविधा और व्यवस्था पर अधिकारी करें फोकस’

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने कहा कि अधिक मास होने के चलते इस बार सावन करीब 2 महीने का है। ऐसे में देशभर से श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने के लिए काशी पहुंचेंगे। इसलिए सभी अधिकारी दर्शन कराने की जगह श्रद्धालुओं की सुविधा और व्यवस्थाओं पर ध्यान रखेंगे। सावन के सोमवार के दिन मैदागिन और गोदौलिया की तरफ से कोई भी वाहन मंदिर की तरफ नहीं आ पाएंगे। इसके लिए सभी विभागों को पत्र लिखकर वीआईपी दर्शन न करने की सूचना जारी करने का निर्देश दिया गया।

‘सावन से पहले बैरिकेडिंग की व्यवस्था करें’

पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने कहा कि बैरिकेडिंग की व्यवस्था और पीएस सिस्टम की व्यवस्था बहुत ही सही तरीके से करा ली जाए। दर्शनार्थियों के लिए पेयजल और घाट की तरह से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बैरिकेडिंग कराया जाए। मंडलायुक्त ने चिकित्सा विभाग को परिसर के अंदर चार जगह इमरजेंसी चिकित्सा कैंप लगाने का निर्देश दिया, वही दिव्यांगों और वृद्धजनों के लिए ई रिक्शा चलाने का भी निर्देश दिया। इस बैठक में एसीपी संतोष सिंह, डीसीपी सुरक्षा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, विशेष कार्याधिकारी उमेश कुमार सिंह अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी निखिलेश मिश्रा, एसडीएम शंभू शरण सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित रहे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story