×

PM Modi: जाति के नाम पर भड़काते हैं इंडी गठबंधन के लोग, PM मोदी ने बताई परिवारवादियों की पहचान

PM Modi in Varanasi Today: बीएचयू कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में रविदास जंयती के मौके पर रविदास जी प्रतिमा का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ भी मौजूद रहे।

Viren Singh
Published on: 23 Feb 2024 6:48 AM GMT (Updated on: 23 Feb 2024 8:18 AM GMT)
PM Modi in Varanasi Today
X

PM Modi in Varanasi Today (सोशल मीडिया) 

PM Modi in Varanasi Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूपी के वाराणसी के एक दिवसीय दौर पर हैं। इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री यहां कई कार्यक्रमों में भाग लेते हुए शहर वासियों को लोकसभा चुनाव से पहले हजारों करोड़ों की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। बीएचयू कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में रविदास जंयती के मौके पर रविदास जी प्रतिमा का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। बता दें लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री का यह वाराणसी दौरा काफी अहम माना जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस दौरे में मोदी चुनावी टोन सेट कर सकते हैं।

पहले गरीबों को आखिरी समझा जाता था

प्रतिमा अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संत गुरु रविदास की 647वीं जयंती समारोह में भाग लेते हुए यहां पर जनसभा को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि आज हमारी सरकार रविदास जी के विचारों को ही आगे बढ़ा रही है। भाजपा सरकार सबकी है, भाजपा सरकार की योजनाएं सबके लिए हैं। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' ये मंत्र आज 140 करोड़ देशवासियों से जुड़ने का मंत्र भी बन गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि समानता, वंचित समाज को प्राथमिकता देने से ही आती है। इसलिए जो लोग, जो वर्ग विकास की धारा से दूर रह गए, पिछले 10 वर्षों में उनको ध्यान में रखकर ही काम हुआ है। पहले जिस गरीब को सबसे आखिरी समझा जाता था, आज सबसे बड़ी योजनाएं उन्हीं के लिए बनी हैं।

मेरी विशेष जिम्मेदारी, मैं काशी का स्वागत करूं

उन्होंने कहा कि रविदास जी ने समाज को आजादी का महत्व भी बताया था और सामाजिक विभाजन को भी पाटने का काम किया। उन्होंने ऊंच, नीच, छुआछूत, भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई। उन्होंने कहा कि एक सांसद होने के नाते काशी का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरी विशेष जिम्मेदारी भी बनती है कि मैं बनारस में आप सबका स्वागत भी करूं और आप सबकी सुविधाओं का खास खयाल भी रखूं। मुझे खुशी है कि संत रविदास जी की जयंती पर मुझे इन दायित्वों को पूरा करने का अवसर मिला है।

रविदास म्यूजियम की रखी गई आधारशिला

पीएम मोदी ने संत रविदास की नई प्रतिमा के लोकार्पण के साथ साथ उनकी म्यूजियम आधारशिला भी रखी। उन्होंने कहा कि मैं आप सभी को इन विकास कार्यों की बहुत-बहुत बधाई देता हूं। संत रविदास जी तो उस भक्ति आंदोलन के महान संत थे, जिन्होंने कमजोर और विभाजित हो चुके भारत को नई ऊर्जा दी थी। भारत का इतिहास रहा है, जब भी देश को जरूरत हुई है, कोई न कोई संत, ऋषि, महान विभूति भारत में जन्म लेते हैं।

इंडी गठबंधन करती है दलित हितों की योजनाओं का विरोध

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने विपक्षीय दलों से बना इंडिया गठबंधन पर कई प्रहार किया और दलित और आदिवासियों से चेताया। प्रधामनंत्री ने कहा कि आज देश के हर दलित को, हर पिछड़े को एक और बात ध्यान रखनी है। हमारे देश में जाति के नाम पर उकसाने और उन्हें लड़ाने में भरोसा रखने वाले इंडी गठबंधन के लोग दलित, वंचित के हित की योजनाओं का विरोध करते हैं। जाति की भलाई के नाम पर ये लोग अपने परिवार के स्वार्थ की राजनीति करते हैं। परिवारवादियों की पहचान है, ये लोग पिछड़ों, दिलतों और आदिवासियों को आगे नहीं बढ़ने देना चाहते। आपको याद होगा कि जब एक आदिवासी महिला राष्‍ट्रपति पद के लिए नामित की गई थी तब किन दलों ने उनका विरोध किया। उनके विरोध में उम्‍मीदवार खड़ा किया। हमें जातिवाद के नकारात्‍मक तत्‍वों से खुद को बचाना चाहिए।

योगी बोले- काशी का बदल गया पूरा स्वरूप

मुख्यमंत्री योगी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। सीएम ने कहा कि आज काशी की धरती पर संत गुरु रविदास की 647वीं जयंती के कार्यक्रम के आयोजन पर प्रधानमंत्री मोदी का आगमन हुआ है। मैं इस अवसर पर उनका स्वागत करता हूं। अभी प्रधानमंत्री के करकमलों से संत गुरु रविदास जी की प्रतीमा का अनावरण हुआ है। मैं रविदास के सभी भक्तों और अनुयायियों को इस अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि काशी का स्वरूप पूरी तरह बदल गया है और पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार विकास हुआ है।

4 बजे दिल्ली होंगे पीएम रवाना

बता दें कि पीएम मोदी के वाराणसी के दो दिवसीय दौरे आज आखिरी और अंतिम दिन है। इस दौरान शहर वासियों को करीब 13 हजार करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं की सौभाग्त देंगे। 4 बजे पीएम मोदी दिल्ली के रवाना हो जाएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story