×

PM Modi का दो दिवसीय काशी दौरा आज से, 14316 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी के इस दौरे के मद्देनजर काशी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्वागत करने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी भी आज शाम काशी पहुंचेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 Feb 2024 2:07 AM GMT
PM Modi Varanasi Visit
X

PM Modi Varanasi Visit  (photo: social media )

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर आज काशी पहुंचने वाले हैं। आज रात करीब साढ़े नौ बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे और फिर अगले दिन उनका काशी में काफी व्यस्त कार्यक्रम होगा। इस दौरान वे काशी में 14316.07 करोड़ की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी के इस दौरे के मद्देनजर काशी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज शाम काशी पहुंचेंगे।

अपने काशी प्रवास के दौरान पीएम मोदी संत शिरोमणि संत रविदास की कांसे की प्रतिमा का लोकार्पण करने के अलावा लंगर चखेंगे और श्रद्धालुओं को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे और इसमें आसपास की पांच लोकसभा क्षेत्रों के एक लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। भाजपा की ओर से पीएम मोदी का उनके संसदीय क्षेत्र में जोरदार स्वागत किया जाएगा। एयरपोर्ट से बरेकि गेस्ट हाउस के बीच छह स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से उनके जोरदार स्वागत की तैयारियां हैं।

काशी में क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र में कार्यक्रम सियासी नजरिए से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 2014 और 2019 में काशी से संसदीय चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी के 2024 में भी काशी से ही चुनाव लड़ने की संभावना है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी के काशी से चुनाव लड़ने पर पूर्वांचल के आसपास की सीटों पर सियासी समीकरण साधने में भाजपा को काफी मदद मिलेगी। आज काशी पहुंचने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत होगा और इसके लिए पार्टी की ओर से पहले ही रणनीति तैयार की जा चुकी है।

बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम के बाद प्रधानमंत्री 23 फरवरी को सुबह लगभग 10:00 बजे बीएचयू स्थित स्वतंत्रता भवन में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी वहां पर सांसद क्विज प्रतियोगिता, संस्कृत प्रतियोगिता व सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं के साथ ही संस्कृत विद्यालयों के मेधावी छात्रों को भी पुरस्कृत करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नवनियुक्त लेखपालों को प्रमाण पत्र भी देंगे। प्रधानमंत्री काशी की संस्कृति व कला समेत 21 थीम पर आयोजित फोटो प्रदर्शनी भी देखेंगे।

हजारों करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री मोदी का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम संत शिरोमणि संत रविदास की कांसे की प्रतिमा का लोकार्पण करने का है। लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री मोदी लंगर भी चखेंगे और श्रद्धालुओं को संबोधित करेंगे। संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यहां के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी बीएचयू हेलीपैड जाएंगे और यहां से हेलीकॉप्टर से बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।

एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से करखियांव एग्रो पार्क पहुंचेंगे। अमूल प्लांट का निरीक्षण करने के बाद वे भेल की करखियांव में स्थापित नए इकाई परिसर से प्रधानमंत्री 14316.07 करोड़ की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री एक विशाल जनसभा को भेज संबोधित करेंगे जिसमें आसपास की पांच लोकसभा सीटों के करीब एक लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी का दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है।

पीएम के दौरे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनज़र करीब आठ हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जा रही है। सुरक्षा कर्मियों में 4000 पुलिसकर्मियों के अलावा आरएएफ,आरआरएफ, बीएसएफ और पीएसी की कंपनियां छह अलग-अलग स्थान पर मोर्चा संभालने के लिए तैनात की गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम को बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। राज्यपाल और मुख्यमंत्री का आज रात काशी प्रवास का कार्यक्रम है।

पीएम का दौरा सियासी नजरिए से अहम

प्रधानमंत्री मोदी का काशी दौरा सियासी नजरिए से भी काफी अहम माना जा रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश पर सभी राजनीतिक दलों की निगाहें टिकी हुई हैं। भाजपा का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन हो चुका है जबकि बसपा ने अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। ऐसे में प्रदेश में त्रिकोणात्मक मुकाबले की संभावना जताई जा रही है।

माना जा रहा है कि अपनी काशी यात्रा के जरिए प्रधानमंत्री भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे। सियासी जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी का दौरा भाजपा कार्यकर्ताओं में नए उत्साह का संचार करने वाला साबित होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story