PM Modi Varanasi Visit: 'परिवारवाद देश के लिए खतरा', विपक्ष पर जमकर बरसे पीएम मोदी

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी रीवा हवाई अड्डे, मां महामाया हवाई अड्डे, अंबिकापुर और सरसावा हवाई अड्डे का उद्घाटन करने वाराणसी पहुंचे थे।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Oct 2024 11:50 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2024 12:37 PM GMT)
PM Modi Varanasi Visit
X

PM Modi Varanasi Visit (Pic: Social Media)

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी ने आज वाराणसी दौरे के दौरान कई योजनाओं का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर रीवा हवाई अड्डे, मां महामाया हवाई अड्डे, अंबिकापुर और सरसावा हवाई अड्डे के 220 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने आज खेलो इंडिया योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पुनर्विकास के चरण 2 और 3 का उद्घाटन किया। इसके साथ ही सारनाथ में बौद्ध धर्म से संबंधित क्षेत्रों में पर्यटन विकास कार्यों का उद्घाटन भी किया। इस दौरान अपने भाषण में विपक्ष पर जमकर हमला किया।

परिवारवाद ने युवाओं का किया नुकसान

पीएम ने परिवारवाद की आलोचना की। उन्होंने कहा कि परिवारवाद ने सबसे ज्यादा नुकसान युवाओं का किया है। परिवारवाद देश के लिए खतरा है। ये कभी युवाओं को मौका देने का काम नहीं करते। इसीलिए मैंने दिल्ली के लालकिले से आह्वान किया है कि मैं एक लाख ऐसे युवाओं को राजनीति में लाउंगा जिनके परिवार का राजनीति से कोई नाता नहीं होगा। ये भारत की राजनीति की दिशा बदलने का अभियान है। साथ ही भ्रष्टाचार को खत्म करने का भी अभियान है। पीएम ने यूपी के नौजवानों को नई राजनीति की घुरी बनने के लिए प्रेरित किया। साथ ही कहा कि काशी का सांसद होने के नाते युवाओं को आगे लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। अंत में पीएम ने कहा कि काशी राष्ट्र को नई गति देने की साक्षी बनी है।

विपक्ष पर हमला

पीएम ने कहा कि काशी को तो जैसे उसके हाल पर छोड़ दिया गया था। इसलिए आज मैं हर काशीवासी के सामने एक सवाल उठा रहा हूं। आखिर वो कौन सी मानसिकता है जिसके चलते पहले काशी के विकास को वंचित रखा गया? बनारस को विकास के लिए तरसाया जाता था। जिन्होंने उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक सरकारें चलाई, जो लोग दिल्ली में लंबे दशकों तक सरकारों में बैठे रहे, उन्होंने कभी बनारस की परवाह क्यों नहीं की? इसका जवाब है परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति। कांग्रेस हो या समाजवादी पार्टी, ऐसे दलों के लिए बनारस का विकास न पहले प्राथमिकता में था और न ही भविष्य में कभी होगा। इन दलों ने विकास में भी भेदभाव किया।

आरजे शंकरा अस्पताल का किया उद्घाटन

पीएम मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने वाराणसी में आरजे शंकर नेत्र अस्पताल का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत कई अतिथि मौजूद रहे। बता दें कि 90 करोड़ की लागत से आरजे (आर झुनझुनवाला) शंकरा सुपर स्पेशियलिटी आई हॉस्पिटल तैयार हुआ है। इस विश्वस्तरीय आई केयर सुविधा की स्थापना पर 110 करोड़ निवेश किया गया है। आज पीएम मोदी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के दौरे पर 6100 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

आध्यात्मिक्ता और आधुनिकता का संगम है नेत्र अस्पताल: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। शुरुआत में पीएम ने लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि काशी संतों के साथ ही परोपकारियों का भी संगम है। शंकराचार्य से मुलाकात को लेकर पीएम ने कहा कि शंकराचार्य से मिलना उनका सौभाग्य है। आज शंकराचार्य के आशीर्वाद से ही काशी को एक और आधुनिक अस्पताल मिला। आर जे शंकरा नेत्र अस्पताल आज से जन-जन के लिए समर्पित है। पीएम ने कहा आर जे शंकरा नेत्र अस्पताल लोगों को रोशनी की ओर ले चलेगा। पीएम ने कहा कि यह अस्पताल आध्यात्मिक्ता और आधुनिकता का संगम है। यहां बच्चे से लेकर बूढ़ों का इलाज हो सकेगा। गरीबों को मुफ्त इलाज मिलेगा। साथ ही रोजगार के नए अवसर भी देगा। उन्होंने इस नेक काम के लिए शंकरा नेत्र फाउंडेशन का धन्यवाद किया। साथ ही कहा कि यह मेरे लिए संतोष का विषय है।


सिगरा स्टेडियम में दो घण्टे का होगा कार्यक्रम

पीएम मोदी ने कांची पीठ के शंकराचार्य स्वामी विजयेंद्र सरस्वती की उपस्थिति में 90 करोड़ रुपये से बने चिकित्सालय का लोकार्पण करने के बाद विशिष्टजन से संवाद किया। अब सिगरा स्टेडियम में लगभग दो घंटे के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वाराणसी समेत देश से जुड़ी 23 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने काशी से ही मप्र में रीवा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन, छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन, उप्र में सरसावा एयरपोर्ट में बने सिविल इन्क्लेव का लोकार्पण किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story