×

PM Modi Varanasi Visit: PM मोदी का दो दिवसीय काशी दौरा आज से,19 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की देंगे सौगात

PM Modi Varanasi Visit: काशी को बेहद खूबसूरत ढंग से सजाया गया है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा और दौरे के समय भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से रूट डायवर्जन लागू किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 Dec 2023 2:53 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2023 3:28 AM GMT)
PM Modi Varanasi Visit
X

PM Modi Varanasi Visit (Social Media)

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को 19,150 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मोदी 37 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

तीन राज्यों में भाजपा की बड़ी जीत के बाद पहली बार काशी पहुंच रहे प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए जोरदार तैयारी की गई है। काशी को बेहद खूबसूरत ढंग से सजाया गया है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा और दौरे के समय भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से रूट डायवर्जन लागू किया गया है। वाराणसी पहुंचने से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे।

राज्यपाल और योगी भी रहेंगे मौजूद

प्रधानमंत्री की काशी यात्रा के दौरान प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशवदेव मौर्य भी मौजूद रहेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र के 43वें दौरे के समय प्रधानमंत्री मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

माना जा रहा है कि इस दौरान वे 2024 की सियासी जंग के लिए भाजपा के अभियान का श्रीगणेश करेंगे। प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। 26 आईपीएस अफसरों समेत हजारों पुलिसकर्मियों और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है।

बच्चों और महिलाओं से बात करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री आज दोपहर करीब ढाई बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। इसके बाद वे सड़क मार्ग से कटिंग मेमोरियल स्कूल पहुंचकर विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेंगे। वहां प्रधानमंत्री पीएम आवास, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्ज्वला जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वार्तालाप भी करेंगे। प्रधानमंत्री परिसर में ही निर्मित नंद घर जाकर 25 बच्चों को शिक्षित कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व बच्चों से भी मिलेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री एक भारत, श्रेष्ठ भारत के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री कन्याकुमारी-वाराणसी तमिल संगमम ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। कल यानी 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री वाराणसी के उमराहा में नवनिर्मित स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर वे महामंदिर के श्रद्धालुओं को भी संबोधित करेंगे।

2024 की जंग के लिए देंगे जीत का मंत्र

स्वर्वेद महामंदिर के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री सेवापुरी के बरकी में जनसभा को संबोधित करने के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे। सियासी जानकारों का मानना है कि जौनपुर और गाजीपुर लोकसभा सीट व 16 विधानसभा सीटों पर 2022 में भाजपा को मिली हार के बाद प्रधानमंत्री कार्यकर्ताओं को सतर्क रहने और जीत के मंत्र का संदेश देंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 19,153 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री की सभा में भीड़ जुटाने के लिए भाजपा की ओर से जोरदार तैयारियां की गई हैं

पीएम मोदी के ऐतिहासिक स्वागत की तैयारी

तीन राज्यों में भाजपा की ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र काशी आ रहे हैं। इसलिए प्रधानमंत्री के ऐतिहासिक स्वागत की तैयारी की गई हैं। प्रधानमंत्री के बाबतपुर एयरपोर्ट पर आगमन के बाद बाहर निकलने पर बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और काशीवासी उनके स्वागत में हर हर महादेव का उद्घोष करेंगे। ढोल, नगाड़ा, बैंड बाजा, ताशा, डमरू और शंखनाद के जरिए प्रधानमंत्री का स्वागत किया जाएगा।

इसके साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के जरिए अपने सांसद का स्वागत करने की तैयारी की गई है। एयरपोर्ट से कटिंग मेमोरियल स्कूल तक जगह-जगह स्वागत पॉइंट बनाए गए हैं जहां पीएम मोदी का जोरदार स्वागत होगा। नमो घाट के रास्ते में भी कई जगह स्वागत द्वार बनाए गए हैं।

काशी-तमिल संगमम की व्यापक तैयारियां

नमो घाट पर काशी-तमिल संगमम के कार्यक्रम के लिए भी व्यापक तैयारियां की गई हैं। तमिलनाडु और काशी की संस्कृति,हाथकरघा, हस्तशिल्प, व्यंजन और अन्य विशेष उत्पादों को यहां प्रदर्शित करने के लिए 51 स्टाल लगाए गए हैं।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु से जुड़े गीतों और नृत्यों समेत विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। नमो घाट पर काशी एवं तमिल संस्कृति, तमिल स्वतंत्रता आंदोलन विषयक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

काशी के विभिन्न मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित

प्रधानमंत्री बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। इसे देखते हुए बरेका परिसर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को दिन भर वरिष्ठ अवसर रिहर्सल में जुटे रहे। प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर आज विभिन्न मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित किया गया है। यातायात पुलिस की ओर से लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे ट्रैफिक डायवर्जन देखकर ही घरों से निकले।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए शहर के विभिन्न मार्गों पर हजारों पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। जानकारों का कहना है कि अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री बाबा विश्वनाथ और कालभैरव का दर्शन भी कर सकते हैं। जिला प्रशासन की ओर से इसके लिए भी तैयारी की गई हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story