×

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी का काशी को 6200 करोड़ रुपये का उपहार, 33 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

PM Modi Varanasi Visit: अमूल प्लांट समेत 4200 करोड़ की लागत वाली 21 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा।

Aakanksha Dixit
Published on: 14 Feb 2024 9:38 AM GMT
PM Modi
X

PM Modi : (Pic:social media) 

PM Modi Varanasi Visit: 22 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी आएंगे और 23 फरवरी को करखियांव एग्रो पार्क में 500 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन अमूल प्लांट समेत 4200 करोड़ की लागत वाली 21 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे और 30 एकड़ परिक्षेत्र में भेल की दूसरी इकाई समेत 2000 करोड़ की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र काशी में यह 44वां दौरा होगा।

वाराणसी में लोकार्पण में मुख्य रूप से शामिल परियोजनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपेक्षित दो दिनी यात्रा के दौरान वाराणसी में विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण होने जा रहा है। इसमें निम्नलिखित परियोजनाएं शामिल होंगी। बनारस काशी संकुल अमूल प्लांट, वाराणसी-औरंगाबाद सिक्स लेन सड़क, रमना में निर्मित वेस्ट टू चारकोल प्लांट, सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम प्रथम फेज, पंचकोशी परिक्रमा मार्ग, संत रविदास मंदिर पुनरुद्धार कार्य साहिल है इसके आलावा शिलान्यास की सूची में शामिल परियोजनाएं भी कुछ इस प्रकार करखियांव में भेल की दूसरी इकाई, 350 करोड़ लागत से तैयार होने वाला निफ्ट, नेशनल सेंटर फार एजिंग, बीएचयू -वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेस-वे, लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर मल्टी कार पार्किंग, मेडिकल कॉलेज आदि कई परियोजनाओं को हरी झंडी दी जाएगी। ये सभी परियोजनाएं वाराणसी को समृद्धि और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती हैं। इसके आलावा माघ पूर्णिमा पर पीएम मोदी की सीर गोवर्धन में संत रविदास स्थल और करखियांव में जनसभा की तैयारियां भी चल रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया निरीक्षण

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारी का जायजा लेने के लिए वाराणसी पहुंचे थे। उन्हें बुधवार की सुबह अमूल प्लांट का निरीक्षण करना था, लेकिन बरसात के कारण हेलीकाप्टर से बीएचयू हेलीपैड न जाकर बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचना पड़ा। वहां से वाहन से सीधे वह करिखयांव एग्रो पार्क पहुंचे। इस दौरान अमूल के अधिकारी भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने अमूल प्लांट की विभिन्न यूनिट में जाकर फैक्ट्री की भव्यता और तकनीक की सराहना की।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story