×

Varanasi News: सावन में काशी पहुंच रहे लोगों की संख्या तोड़ रही रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में किया जिक्र

Varanasi News: काशी में 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग पहुंच रहे हर सालः पीएम मोदी।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 30 July 2023 5:52 PM GMT
Varanasi News: सावन में काशी पहुंच रहे लोगों की संख्या तोड़ रही रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में किया जिक्र
X
पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में कहा-सावन में काशी पहुंच रहे लोगों की संख्या तोड़ रही रिकॉर्ड: Photo- Newstrack

Varanasi News: प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को प्रसारित होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात के 103वें संस्करण वाराणसी जिला एवं महानगर सहित काशी क्षेत्र के सभी 30286 बूथों पर भाजपा कार्यकर्ताओं व आमजनों ने सुना। एक साथ बैठकर घर से लाया हुआ टिफिन किया गया। पीएम मोदी ने मन की बात के इस संस्करण की शुरुआत देश में आए मानसून, प्राकृतिक आपदाओं, जल संरक्षण एवं उत्तर प्रदेश में एक दिन में 30 करोड़ वृक्षारोपण कर बनाए गए रिकार्ड की चर्चा की।

काशी विश्वनाथ मंदिर में आए रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु

पीएम मोदी ने मन की बात में सावन के पवित्र माह की चर्चा करते हुए कहा कि सावन हरियाली और खुशियों से जुड़ा होता है। इसलिए सावन का आध्यात्मिक के साथ ही सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी महत्व रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि सावन की वजह से इन दिनों 12 ज्योतिर्लिंगों में खूब श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। पीएम ने कहा कि आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि बनारस पहुंचने वाले लोगों की संख्या भी रिकार्ड तोड़ रही है। अब काशी में हर साल 10 करोड़ से भी ज्यादा पर्यटक एवं श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। अयोध्या, मथुरा उज्जैन जैसे तीर्थों पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इससे लाखों गरीबों को रोजगार मिल रहा है, उनका जीवन यापन हो रहा है। यह सब हमारे सांस्कृतिक जनजागरण का परिणाम है।

भाजपाईयों ने मन की बात को बताया प्रेरणास्रोत

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने शहीदों के सम्मान में ’मेरी माटी मेरा देश’ अभियान चलाने की घोषणा की। उन्होंने कहा- आज देश में अमृत महोत्सव की गूंज है। 15 अगस्त पास ही है। शहीद वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए ’मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू होगा। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ’हर घर तिरंगा अभियान’ के लिए जैसे पूरा देश एक साथ आया था। वैसे ही हमें इस बार भी फिर से हर घर तिरंगा फहराना है और इस परंपरा को लगातार आगे बढ़ाना है। मन की बात कार्यक्रम के तहत भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने कैंट विधानसभा अन्तर्गत सिगरा वार्ड के बूथ नंबर 43 पर पूर्व मंडल अध्यक्ष सौरभ सिंह मुन्ना के आवास पर पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना।

मन की बात कार्यक्रम के उपरांत कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह ने पटेल ने कहा कि हमेशा कि तरह इस बार भी पीएम मोदी के मन की बात का यह संस्करण प्रेरणादायी रहा। कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ 130 करोड़ देशवासी पीएम मोदी के मन की बात सुनने के लिए प्रत्येक माह के अंतिम रविवार का इंतजार करते हैं। कहा कि मन की बात के माध्यम से युवाओं में उर्जा का संचार होता है। कहा कि आज यह कार्यक्रम लोकप्रियता के नवीन कीर्तिमान स्थापित कर रही है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story