×

Varanasi News: काशी विश्वनाथ मंदिर के पूजारियों को मिलेगा सरकारी कर्मचारियों का दर्जा, मिलेगी 90 हजार सैलरी

Varanasi News: नियमावली के तहत मंदिर में लगभग 50 पुजारी होंगे जिसमें प्रधान, कनिष्ठ व सहायक पुजारी आदि श्रेणियां होंगी।

Aakanksha Dixit
Published on: 9 Feb 2024 8:26 AM GMT
Varanasi News
X

Kashi Vishwanath Temple source: social media 

Varanasi News: श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में पुजारी सेवा के नए नियम लागू होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मंदिर न्यास परिषद ने कमिश्नरी सभागार में आयोजित 105वीं बैठक में इस पर चर्चा की और समस्त बिंदुओं पर विचार-विमर्श के बाद परिषद ने सर्वसम्मति से सहमति प्रदान कर दी। सेवा नियमावली तैयार की गई है। इसमें पुजारियों की नियुक्ति प्रक्रिया, वेतनमान, सेवानिवृत्ति समेत समस्त बिंदुओं को शामिल किया जायेगा। नियमावली के तहत मंदिर में लगभग 50 पुजारी होंगे जिसमें प्रधान, कनिष्ठ व सहायक पुजारी आदि श्रेणियां होंगी।

90 हजार रुपये का मानदेय

1983 में प्रदेश सरकार ने मंदिर का अधिग्रहण किया गया था। उस के बाद से ही पुजारी सेवा नियमावली ठंडे बस्ते में चली गई थी। लेकिन अब नए बदलाव के बाद जब इसे लागू किया जाएगा, तब काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी को 90 हजार रुपये मानदेय, कनिष्ठ पुजारी को 80000 रुपये और सहायक पुजारी को 65000 मिलेगा।

यह होंगे नए बदलाव

बैठक में फैसला हुआ है कि मंदिर में पुजारियों के कुल 50 पद निकाले जाएंगे। इस पर भर्ती के लिए समय आने पर विज्ञापन भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा जिले के सभी संस्कृत के छात्रों को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर द्वारा मुफ्त में ड्रेस और पुस्तकें दी जाएँगी। इतिहास में पहली बार मंदिर संस्कृत ज्ञान प्रतियोगिता भी कराएगा। इसमें प्रधानमंत्री को भी आमंत्रित किया जाएगा।

मंदिर की सुविधाओं और भूमि-भवन के विकास का निर्णय

मंदिर अन्नक्षेत्र में भोग-प्रसाद तैयार करा कर पैक कराया जाएगा और मंदिर के वाहन से दोपहर में बांटा जाएगा। तिरुपति बालाजी और महाकाल मंदिर की तर्ज पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में भी प्रसाद की अलग रेसिपी तैयार करने का प्रस्ताव पारित किया गया। भूमि-भवन के उपयोग के लिए आर्किटेक्ट कंपनी इनपैनलमेंट करने पर चर्चा हुई। दर्शनार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए श्रद्धालुओं सुविधा वृद्धि और भूमि-भवन क्रय कर सड़क चौड़ीकरण और पार्किंग निर्माण का निर्णय लिया गया।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story